मथुरा में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का बड़ा खेल आया सामने, 153 में से 53 परीक्षा केंद्रों को क्षमता से अधिक परीक्षार्थी किए गए आवंटित

0
123

 

(वेद प्रकाश गौतम)
मथुरा, 18 दिसंबर।
जनपद में यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों का निर्धारण हमेशा विवादों में रहता है। ग्रेडिंग के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए जाने से उम्मीद थी कि इस बार ऐसा नहीं होगा और परीक्षा केंद्र निर्धारण में पारदर्शिता बरती जाएगी। लेकिन परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची में जो विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, उन पर लगातार सवालिया निशान उठ रहे हैं। कई विद्यालय संचालक आरोप लगा चुके हैं कि ग्रेडिंग के आधार पर विद्यालयों को केंद्र नहीं बनाया गया है और ज्यादा ग्रेडिंग वाले विद्यालयों को नजरअंदाज करते हुए कम ग्रेडिंग वाले विद्यालयों को केंद्र बना दिया गया है।

इन आरोपों के बीच परीक्षा केंद्रों की सूची में एक बहुत बड़ा खेल सामने आ रहा है। 153 परीक्षा केंद्रों में से 53 ऐसे परीक्षा केंद्र हैं, जहां क्षमता से अधिक परीक्षार्थी आवंटित कर दिए गए हैं। बलदेव के बलभद्र इंटर कॉलेज में साढ़े चार सौ परीक्षार्थियों की क्षमता के बावजूद 562 परीक्षार्थी एक ही पाली में दे दिए गए हैं। ढाई सौ की क्षमता वाले जीजीआईसी फरह को हाई स्कूल के 399 व इंटरमीडिएट के 434 छात्र आवंटित किए गए हैं। वहीं एक विद्यालय के आंकड़े तो ऐसे हैं, जिन पर यकीन नहीं होता। राल के महर्षि दयानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल को 50 परीक्षार्थियों की क्षमता के बावजूद हाईस्कूल के 746 व इंटरमीडिएट के 540 परीक्षार्थी आवंटित किए गए हैं। कस्तूरबा गांधी कन्या हाईस्कूल रान्हेरा को 350 की क्षमता पर 437 बच्चे व बलदेव सईदपुर के बनवारी लाल इंटर कॉलेज को 500 छात्र क्षमता पर 605 परीक्षार्थी आवंटित किए गए हैं। ऐसे कुल 53 परीक्षा केंद्र हैं, जहां क्षमता से अधिक परीक्षार्थी आवंटित किए गए हैं। इनमें से ज्यादातर विद्यालय ऐसे हैं, जो वित्तविहीन हैं।
शिक्षा जगत के सूत्रों की मानें तो इस बार भी सेंटर निर्धारण में मोटा खेल हुआ है और छात्र संख्या की बाकायदा बोली लगी है, जिसने जितने ज्यादा पैसे दिए, उसे उसी अनुपात में मानकों को ताक पर रखकर परीक्षार्थी आवंटित कर दिए गए हैं।

अब देखना यह होगा कि ऐसे हालातों में योगी सरकार का नकल विहीन परीक्षा कराने का सपना जनपद में कैसे पूरा हो पाता है ?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here