उत्तर प्रदेश के मदरसों में भी होंगी अब होली, दीपावली आदि पर्वों की छुट्टियां, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी से नियो न्यूज़ की बातचीत

0
618

उत्तर प्रदेश के मदरसों में भी होंगी अब होली, दीपावली आदि पर्वों की छुट्टियां, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी से नियो न्यूज़ की बातचीत

योगेश खत्री
लखनऊ 3 जनवरी 2018 ।
उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी के अनुसार राज्य के मदरसों में भी अब होली, दीपावली, रामनवमी और दशहरा जैसे हिंदू पर्वों की छुट्टियां होंगी।

लखनऊ से नियो न्यूज़ से फोन पर बातचीत में श्री चौधरी ने कहा कि जब विश्वविद्यालयों में ईद और रमजान आदि की छुट्टियां हो सकती हैं तो मदरसों में होली, दीपावली आदि पर्वों की क्यों नहीं ? उन्होंने कहा कि इससे आपसी भाईचारा और सामाजिक समरसता की भावना बढ़ेगी।

मंत्री ने कहा कि इसके अलावा पोर्टल पर अपना ब्यौरा अपलोड न करने वाले प्रदेश के करीब 2300 मदरसों की मान्यता समाप्त की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 19801 मदरसे रजिस्टर्ड थे, जिनमें से करीब 2300 मदरसों ने पोर्टल पर अपना ब्यौरा अपलोड नहीं किया है, जिन्हें ब्यौरा अपलोड करने के लिए 30 जनवरी तक का समय दिया गया है।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि मदरसों में अब सीबीएसई पाठ्यक्रम लागू होगा क्योंकि सरकार यह चाहती है कि मदरसों में रोजगारपरक शिक्षा भी दी जाए, जिससे उनमें पढ़ने वाले बच्चे भी इंजीनियर और डॉक्टर आदि बनकर प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकें। इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि मदरसों में दी जाने वाली इस्लाम धर्म की शिक्षा से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में मदरसों को परीक्षा केंद्र बनाए जाने की संख्या में भी इजाफा किया गया है। मदरसों के 900 परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं। पहले इन परीक्षा केंद्रों की संख्या 2700 होती थी, अब 3600 हो गई है।

हाल में बंधक महिलाओं को मुक्त कराए जाने वाले लखनऊ के एक मदरसे के संबंध में पूछे जाने पर मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि वह मदरसा उनके विभाग से मान्यता प्राप्त नहीं है और ऐसे प्रदेशभर में हजारों मदरसे हैं, जो अवैध रूप से संचालित हैं। ऐसे मदरसों के विरुद्ध सरकार कानूनी कार्यवाही कर रही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here