अब एक दिन में 40 हजार पर्यटक ही कर सकेंगे ताज का दीदार, बदलाव किए जाने की तैयारी, फैसला आना बाकी

0
10

 

अब एक दिन में 40 हजार पर्यटक ही कर सकेंगे ताज का दीदार, बदलाव किए जाने की तैयारी, फैसला आना बाकी

आदित्य आहूजा
आगरा 4 जनवरी 2018 ।
आगरा में ताजमहल के दीदार को दिन प्रतिदिन बढ़ती पर्यटकों की संख्या को देखते हुए एक बार फिर ताजमहल को लेकर कई बदलाव किए जाने की तैयारी चल रही है। अब ताजमहल में बच्चों को भी टिकट लेना होगा और भारतीय पर्यटकों का टिकट 40 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये किया जा रहा है। वहीं मुख्य गुंबद देखना है तो 100 रुपये देने होंगे।

इसके साथ ही ताजमहल में कोई भी पर्यटक अब सिर्फ तीन घंटे ही रुक सकेगा। सबसे मुख्य बात कि अब दिनभर में पर्यटकों की संख्या भी सीमित की जा रही है। इसमें अधिकतम 40 हजार पर्यटक ही ताजमहल देख सकेंगे। इसके बाद प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। हालांकि इन सब फैसलों पर अंतिम मुहर लगना अभी बाकी है। लेकिन आपको बता दें कि आगरा में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।

पर्यटन उद्यमियों का कहना है कि देशभर में काफी पर्यटन स्थल हैं। लेकिन ताजमहल को लेकर ही क्यों आनन-फानन में नए निर्णयों को लिया जाता है जबकि ऐसे निर्णय पर्यटन को प्रभावित करने वाले ही साबित होते हैं।

हालांकि ताज के दीदार के लिए स्टेपवाइज ताज दीदार का जो फैसला है, उसको सभी स्वीकार करते भी नजर आ रहे हैं। वहीं एएसआई अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल में भीड़ बढ़ रही है। संभालना मुश्किल हो रहा है। जिसके हाथ में टिकट है, वह ताजमहल में घुसने के लिए कुछ भी करने पर उतारू है। इसलिए इन सब पर विचार किया जा रहा है। फैसला आना अभी बाकी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here