देशभर के साथ मथुरा में भी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया लोहड़ी का पर्व

0
129

 

आदित्य आहूजा/मोहित चतुर्वेदी

मथुरा 13 जनवरी 2018 ।
देशभर के साथ मथुरा जनपद में भी लोहड़ी का पर्व सिख समाज के लोगों द्वारा हर्षोल्लास एवं श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान समाज के लोगों ने पारंपरिक रीति रिवाज के साथ घर घर लोहड़ी मनाई और पवित्र अग्नि प्रज्जवलित कर उसकी परिक्रमा कर तथा मेवे, मूंगफली, फुलले, रेवड़ी आदि का प्रसाद चढ़ाकर लोहड़ी माता से अपने अपने घरों में सुख शांति समृद्धि की कामना की।

खास माहौल तो उन घरों में देखने को मिला, जिन घरों में विशेष आयोजन किए गए थे। खासकर उन लोगों के यहां, जिनके घर नई दुल्हन और पहला बच्चा हुआ था। यहां विशेष पूजा अर्चना के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए और जमकर नाच कर गाकर इस पर्व को मनाया गया। हालांकि बताते चलें कि पंजाबी एसोसिएशन मथुरा द्वारा लोहड़ी की पूर्व संध्या पर कृष्णा नगर स्थित रामलीला मैदान में लोहड़ी उत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें समाज के लोगों के अलावा विभिन्न वर्गों के लोगों ने भाग लिया और आनंद उठाया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में मथुरा के मेयर डॉ. मुकेश आर्य बंधु व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के प्रतिनिधि सूर्यकांत शर्मा मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित के साथ हुआ। इसके बाद यहां पवित्र अग्नि जलाकर उसकी परिक्रमा कर एवं प्रसाद चढ़ा कर सुख शांति समृद्धि की कामना की गई। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसका सभी ने जमकर लुत्फ उठाया। वहीं इस दौरान पंजाबी समाज के कई वार्डों के पार्षदों का सम्मान भी किया गया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here