ब्रज की गौशाला का एक अनूठा प्रयास

-गाय के गोबर से तैयार कराई जाएगी लकड़ी, अंतिम संस्कार में होगा प्रयोग -गायों का पालना बनेगा लाभकारी, पेड़ों की लकड़ी बचने से पर्यावरण को मिलेगी संजीवनी

0
166

मथुरा। मथुरा और वृंदावन के बीच स्थित एक गौशाला का अनूठा प्रयास आपको भी चौंका देगा। इस गौशाला में गाय के गोबर से लकड़ी तैयार करने का प्रयोग होने जा रहा है। इस लकड़ी की बा्रंडिंग करके बाजार तैयार किया जाएगा। ये लकड़ी इंसान के अंतिम संस्कार में प्रयोग में लाई जाएगी।
गायों की दुर्दशा की एक बड़ी वजह इनका लालन पालन करना एक घाटे का सौदा है। ऐसे में अब गायों के लालन पालन को लाभकारी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी दिशा में श्रीमथुरा वृंदावन हासानंद गोचर भूमि न्यास (गौशाला) एक अनूठा प्रयोग करने जा रहा है।  गौशाला प्रबंधन गाय के गोबर से लकड़ी तैयार करने की दिशा में पहल कर रहा है इसके लिए मशीन मंगवाने का ऑर्डर दे दिया गया है। इस मशीन के द्वारा गोबर से तैयार लकड़ी का प्रयोग आदमी के अंतिम संस्कार के लिए किया जाएगा।
न्यास के सचिव सुनील शर्मा ने बताया गौशाला में वो सभी प्रयोग किया जा रहे है जिनके माध्यम से गाय के पालन को लाभकारी बनाया जा सके है। इसी क्रम में एक ये प्रयास है। इंसान के अंतिम संस्कार में गोबर से तैयार लकड़ी पेड़ों की लकड़ी की तुलना में कम लगेगी। जीवन के इस आखिरी संस्कार में हमारी संस्कृति का मूल गाय के गोबर का प्रयोग एक आध्यात्मिक शांति भी प्रदान करेगा। इधर पेड़ों की लकड़ी बचने से पर्यावरण को भी राहत मिलेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here