यूपी का ऐसा पहला जिला बना मथुरा

-टीबी का मुफ्त इलाज, रोगियों के खातों में डाली जा रही है प्रोत्साहन राशि

0
36

मथुरा। मथुरा यूपी का ऐसा पहला जिला बन गया है जिसमें क्षय रोग केंद्र पर रोगियों को टीबी का मुफ्त इलाज दिए जाने के साथ ही रोगियों के खातों में डीबीटी प्रक्रिया के तहत प्रोत्साहन राशि भी भेजी जा रही है।  अब तक १५० रोगियों को ये राशि उनके खाते में भेजी जा चुकी है। इस पर स्टेट टीबी के ज्वाइंट डायरेक्टर ने पत्र भेजकर मथुरा की टीम की पीठ थपथपाई है।
टीबी का रोग तेजी के साथ फैल रहा है इसकी एक बड़ी वजह उपचार को लेकर आम लोगों की कम जागरुकता भी है। जिला क्षय रोग केंद्र पर इसका मुफ्त इलाज होता है इसके बावजूद बड़ी संख्या में रोगी निजी चिकित्सा क्षेत्र में भटकते रहते है और एहतियात में लापरवाही के चलते रोग को फैलाने का काम करते है। टीबी का रोगी क्षय रोग केंद्र पर आए इसके लिए सरकार ने रोगियों को प्रोत्साहन राशि देने की योजना भी तैयार की है। इसके तहत प्रत्येक रोगी को प्रत्येक माह पांच सौ रूपया दिया जाना है। इस योजना को प्रदेश में लागू कर दिया है लेकिन खास बात ये है मथुरा उत्तर प्रदेश का ऐसा पहला जिला बना है जिसने इस योजना का लाभ रोगियों को देना शुरू कर दिया है।
जिला क्षय रोग केंद्र प्रभारी डा. रविंद्र गुप्ता ने बताया हमारे केंद्र पर १५० रोगियों को ये प्रोत्साहन राशि भेजना शुरू कर दिया गया है ये धनराशि खातों में भेजी जा रही है ताकि योजना का लाभ पात्रों को ही मिले। वहीं अप्रैल माह में ऐसे पात्र ३०० रोगी और पंजीकृत किए गए है। समन्वयक आलोक शर्मा ने बताया मथुरा की इस कामयाबी पर लखनऊ में विभाग के ज्वाइंट डाइरेक्टर डा. संतोष गुप्ता ने मथुरा की टीम की हौंसला अफजाई की है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here