अब सरकार कहेगी आयुष्मान भव

-स्वास्थ्य विभाग की आयुष्मान भारत योजना में मथुरा के 76 हजार परिवार शामिल -2011 की जनगणना के आधार पर हुआ है चयन 4 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा लाभ -गरीब परिवार के सदस्यों का सरकारी, निजी अस्पतालों में होगा फ्री इलाज

0
153

 

मथुरा। गरीब परिवारों के बीमार लोगों को बेहतर उपचार दिलाने के लिए मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत अब धरातल पर उतरने जा रही है। इस योजना के लिए मथुरा के 76 हजार परिवारों को चुना गया है। इन परिवारों का 5 लाख तक का निशुल्क बीमा कराया जाएगा।

वर्ष 2011 में सरकार ने जो जनगणना कराई थी उसका एक आधार आम आदमी की आर्थिक स्थिति का भी था। इसी आधार पर सरकार ने 76 हजार परिवारों का चयन किया है इन परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। मथुरा में इन परिवारों की सूची आ चुकी है। स्वास्थ्य विभाग इन चयनित परिवारों का सत्यापन कर रहा है। ताकि गणना के बाद जो लोग मर चुके है उनके नाम हटाए जा सके तथा जिनका जन्म हुआ है उनका नाम जोडा जा सके।

ये है योजना के लाभ पाने वाले लोगों का आंकडा

मथुरा में 881 गांवों के कुल 76 हजार परिवार के करीब 4 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना में प्रत्येक परिवार का 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा होगा।

परिवार के किसी भी सदस्य के बीमार, दुर्घटनाग्रस्त होेने पर उसका निजी अस्पताल, सरकारी अस्पताल में होगा फ्री इलाज

योजना के सीईओ है मथुरा के पूर्व आईएएस अफसर

मथुरा। मोदी सरकार ने अपनी महत्कांक्षी योजना आयुष्मान भारत के सीईओ की जिम्मेदारी पूर्व आईएएस अधिकारी इंदु भूषण को सौंपी है। ये अधिकारी मूलतः मथुरा के ही रहने वाले है। पीएमओ की पहल पर इंदु भूषण ने एशिया डवलपमेंट बैंक के डायरेक्टर का पद छोडकर ये जिम्मेदारी संभाली है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here