Saturday, October 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़वैश्विक महामारी कोरोना को हल्के में न लें- डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

वैश्विक महामारी कोरोना को हल्के में न लें- डॉ. रामकिशोर अग्रवाल


थोड़ी सी परेशानी होते ही तत्काल हास्पिटल पहुंचें और जांच कराएं
मथुरा। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के मथुरा जनपद में लगातार मामले बढ़ रहे हैं, इसकी मुख्य वजह लोगों की लापरवाही को भी माना जा सकता है। देखा जाए तो चिकित्सालयों में पर्याप्त आक्सीजन, वेंटीलेटर तथा आइसोलेशन बेड नहीं हैं, इसके विपरीत अधिकतर लोग गम्भीर स्थिति होने पर ही हास्पिटल पहुंच रहे हैं, जिससे उनका जीवन खतरे में पड़ रहा है। बेहतर यही होगा कि हम थोड़ी सी परेशानी होते ही तत्काल हास्पिटल पहुंचें ताकि उनके जीवन को बचाया जा सके। यह सलाह आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष और जाने-माने समाजसेवी डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालातों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए ब्रजवासियों को दी है।
मथुरा और उसके आसपास कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर समाजसेवी डॉ. रामकिशोर अग्रवाल खासे चिन्तित और व्यथित हैं। इनका कहना है कि लोगों का लगातार कोरोना पॉजिटिव होना हम सबकी चिन्ता का विषय है।  डॉ. अग्रवाल ने लोगों को सलाह दी कि तबियत बिगड़ने पर लापरवाही न बरतें और शीघ्र ही चिकित्सालय पहुंचें तथा जांच कराएं। देखने में आ रहा है कि लोग अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं तथा गम्भीर स्थिति होने पर ही हास्पिटल पहुंच रहे हैं, जिससे मौत के मामले बढ़ रहे हैं। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि एक विकासशील देश होने के नाते हमारे यहां संसाधनों की अपनी सीमाएं हैं। चिकित्सालयों में आक्सीजन की कमी के साथ ही पर्याप्त वेंटीलेटर और आइसोलेशन बेडों की काफी कमी महसूस की जा रही है, ऐसे में यदि कोरोना संक्रमण के मामले इसी तादाद में बढ़ते रहे तो स्थिति अनियंत्रित हो जाएगी।
डॉ. अग्रवाल ने लोगों से विनम्र अपील करते हुए कहा कि यह समय जान खतरे में डालने का नहीं बल्कि स्वयं की सुरक्षा के साथ-साथ समाज को भी स्वस्थ रखने का है। हमारे यहां चिकित्सा संसाधन सीमित हैं। ऐसे में यदि हम अपनी परेशानी को छिपाने की कोशिश करते हैं तो इसके परिणाम काफी भयावह हो सकते हैं। ऐसी नाजुक स्थिति में हमारा दायित्व है कि हम विशेष सावधानी बरतें। अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। यदि बाहर निकलना बहुत जरूरी है तो हम मास्क लगाकर निकलें तथा लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखें। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि यदि हमें थोड़ी भी परेशानी हो तो घर में रुककर समय बर्बाद न करें तथा तत्काल डॉक्टर्स से परामर्श लेकर अपनी जांच कराएं। हम स्वयं के साथ अपने परिजनों की सावधानी का ख्याल रखकर ही कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से मुकाबला कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments