Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतबीएसए कार्यालय के रिकॉर्ड रुम से 150 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख गायब,...

बीएसए कार्यालय के रिकॉर्ड रुम से 150 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख गायब, हड़कंप

  • बीएसए ने घटना की एफआईआर दर्ज
  • बीएसए कार्यालय में दो वर्ष पूर्व हुआ था शिक्षक भर्ती घोटाला

मथुरा। शिक्षक भर्ती घोटाले के लिए चर्चित मथुरा का बीएसए कार्यालय के रिकॉर्ड रुम से 150 शिक्षकों के शैक्षिक दस्तावेज गायब हो गए हैं। इस संबंध में बीएसए ने कोतवाली पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है। इस घटना से शिक्षा विभाग में फिर एक बार हड़कंप मचा गया है। इस मामले को शिक्षक भर्ती घोटाले से जोड़कर देखा जा रहा है।

बेसिक शिक्षा विभाग में 2018 में 12460 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत 186 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए थे। शिक्षक भर्ती घोटाले का खुलासा होने पर भर्ती शिक्षकों में से 33 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख फर्जी पाए गए। यह घोटाला शासन तक पहुंचने पर फर्जी शिक्षकों के नियुक्ति पत्र निरस्त कर दिए गए थे। 12460 शिक्षक भर्ती में से शेष 150 शिक्षकों को नियुक्ति मिल गई, लेकिन इनके शैक्षिक दस्तावेज अब बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय के रिकॉर्ड रुप से गायब हो गए हैं।

दरअसल बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में वर्तमान में मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के दस्तावेज अपलोड करने के दौरान इन 150 शिक्षकों के दस्तावेज बीएसए कार्यालय से गायब मिले। जिससे विभाग में हड़कंप मच गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर ने चार टीमें बनाकर बीएसए कार्यालय रिकॉर्ड रुम को खुलवाया और 12460 भर्ती शिक्षकों के दस्तावेज चेक कराए। जिसमें 150 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख गायब मिले हैं। इस घटना से संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी कोतवाली में एफआईआर दर्ज की है।

यह अभिलेख बीएसए कार्यालय से हुए गायब
बीएसए कार्यालय के रिकॉर्ड रुम से हाल में हुए हुए 150 शिक्षकों के बीटीसी अंतिम सेमेस्टर के अंकपत्र, सर्टिफिकेट और टेट के सर्टिफिकेट गायब हो गए हैं।

पहले भी सामने आया था अभिलेखों के गायब होने का मामला
बीएसए कार्यालय के सूत्रों का कहना है कि इन 150 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों के गायब होने का मामला पहले भी सामने आया था। लेकिन कुछ प्रभावशाली शिक्षकों ने इस मामले को दबा दिया गया।

इस घटना से बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में रखे अभिलेखों की सुरक्षा को लेकर सवालिया निशान लग गया है। सवाल यह भी है कि शिक्षक भर्ती घोटाले में से शेष 150 शिक्षकों के ही शैक्षिक अभिलेख रिकॉर्ड रुप से क्यों गायब हुए। विभाग की इस घटना को दो वर्ष पूर्व हुए शिक्षक भर्ती घोटाले से जोड़कर देखा जा रहा है। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments