Sunday, September 22, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जापान में कोरोना वायरस का एक और नया स्टे्रेन मिला, टोक्यो लगी...

जापान में कोरोना वायरस का एक और नया स्टे्रेन मिला, टोक्यो लगी इमरजेंसी

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पहले ही दुनियाभर में नौ करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। इस संक्रमण से 19 लाख से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं और अब आए दिन मिल रहे कोरोना के नए-नए स्ट्रेन ने फिर और चिंताएं बढ़ा दी हैं।


आपको बता दें कि ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पहले ही कोरोना वायरस के अलग-अलग स्ट्रेन पाए गए हैं और अब रिपोर्ट आई है कि जापान में भी कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है। कहा जा रहा है कि यह स्ट्रेन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के स्वरूपों से अलग है।

रिपोट्र्स के मुताबिक ये नया स्वरूप ब्राजील से आए कुछ लोगों में मिला है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि हवाई अड्डे पर जांच के दौरान कुल चार लोगों में वायरस का नया स्वरूप मिला है, जिसमें करीब 40 वर्षीय एक पुरुष, करीब 30 वर्षीय महिला और उसके दो बच्चे शामिल हैं।

जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक हवाईअड्डे पर जांच के दौरान पुरुष में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं मिला था, लेकिन बाद में सांस संबंधी दिक्कत होने पर उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। वहीं, महिला को सिर में दर्द की शिकायत और उसके बेटे को बुखार था, जबकि बेटी में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक जापान में पहले से ही ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फैला हुआ है। यहां इन दोनों देशों के स्वरूपों के करीब 30 मामले सामने आ चुके हैं। इसको लेकर एहतियात बरतते हुए जापान की सरकार ने शुक्रवार से टोक्यो और उसके आस-पास के क्षेत्रों में आपात स्थिति की घोषणा की है, जिसके तहत रेस्तरां और बार रात आठ बजे के बाद बंद रहेंगे।

जापान में मिले नए स्ट्रेन के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए वैज्ञानिक अध्ययन कर रहे हैं, जैसे कि- यह नया स्ट्रेन अधिक संक्रामक है या नहीं, आदि। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि जापान से उन्हें पता चला है कि वहां मिले कोरोना के नए स्ट्रेन में 12 म्यूटेशन हैं, जिसमें से एक तो ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले स्ट्रेन जैसा ही है।

रिपोट्र्स के मुताबिक, जापान में अब तक दो लाख 80 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि करीब चार हजार लोगों की मौत हो चुकी है। यहां हाल के दिनों में प्रतिदिन सात हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। यहां के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा है कि लोगों के सहयोग से हमें हर कीमत पर इस मुश्किल स्थिति से निकलना होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments