Friday, October 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जीएसटी की जटिलता से खुदरा व्यापारी परेशान, पीएम मोदी से की सरलीकरण...

जीएसटी की जटिलता से खुदरा व्यापारी परेशान, पीएम मोदी से की सरलीकरण की मांग

मथुरा। सोमवार को फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल ने प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन जिला अधिकारी को दिया। इस ज्ञापन में खुद रा व्यापारी के लिए जीएसटी से आने वाली परेशानियों से अवगत कराया गया। उन्होंने जीएसटी प्रणाली को सरल बनाने की मांग की है।


व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष अजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि डीएम को सौंपे ज्ञापन में खुदरा व्यापारियां को आ रही परेशानियों के बारे में बताया गया है। उन्होंने डीएम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि वर्तमान में जीएसटी प्रणाली में परिवर्तन कर खुदरा व्यापारियों के लिए जीएसटी को आसान किया जाए। ताकि व्यापारी को व्यापार करने में आ रही अड़चनों और जीएसटी व्यवस्था का सही तरीके से अनुपालन कर सकें।
उन्होंने कहा कि जीएसटी एक जुलाई 2017 को लागू हुई, उसमें एक हजार से अधिक परिवर्तन हो चुके हैं। जीएसटी के कारण खुदरा व्यापारी को सर्वाधिक परेशानी हो रही है। खुदरा व्यापारी देश में साढे छह करोड़ हैं। वर्तमान में तीन लाख से अधिक खुदरा व्यापारियों का पंजीकरण जीएसटी में है।

उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ व्यापार मंडल भी चाहता है कि सभी व्यापारियों का जीएसटी में पंजीकरण हो। जीएसटी व्यवस्था कठिन होने पर व्यापारी उसके पंजीकरण से घबराएगा। व्यापारी टैक्स देना चाहता है। व्यापार मंडल भी टैक्स चोरी के पक्ष में हरगिज नहीं है। लेकिन जीएसटी प्रणाली इतनी जटिल है कि वह उसके समझ से परे हो रही है।

उन्होेंने कहा कि हर खुदरा व्यापारी के पास एकाउटेंट नहीं है। पहले व्यापार कर में साल में एक बार टैक्स भरना पड़ता था, लेकिन अब जीएसटी की नई व्यवस्था में प्रतिमाह टैक्स जमा करना पड़ता है। जो स्लैब इनकम टैक्स में है वही स्लैब जीएसटी में भी बनाए जाएं। जीएसटी में छोटे व्यापारी के मुताबिक छोटा काम, बड़े व्यापारी के मुताबिक बड़ा काम होना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments