Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतखजानी इंस्टीट्यूट में मेधावी छात्राओं को प्रदान किए प्रमाणपत्र,दिखाई उज्ज्वल जीवन राह

खजानी इंस्टीट्यूट में मेधावी छात्राओं को प्रदान किए प्रमाणपत्र,दिखाई उज्ज्वल जीवन राह

मथुरा। खजानी इंस्टिट्यूट में प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मेधावी विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र वितरण किए गए। वहीं ऑनलाइन व्यवसायिक शिक्षा पर जोर देते हुए छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा दी गई।

बुधवार को कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण के लिए प्रतिज्ञाबद्ध व्यवसायिक शिक्षा संस्थान खजानी इंस्टीट्यूट की नई शाखा में गत वर्ष कोच को पूर्ण कर चुकी छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरण किए गए। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान इंस्टीट्यूट द्वारा निरंतर ऑनलाइन व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की गई और संकट की इस घड़ी में आत्मनिर्भर बनने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया गया।


200 छात्राओं ने अपने पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न किया व सिलाई, पार्लर और कंप्यूटर के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त की साथ ही निशुल्क इंग्लिश स्पीकिंग व व्यक्तित्व विकास की क्लास के द्वारा अपने भविष्य को भी संवारा। आज सभी छात्राओं को श्री पवन चतुर्वेदी, अलका चतुर्वेदी, रश्मि खंडेलवाल, आभा महेश्वरी, डॉ. हरिमोहन माहेश्वरी द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किए गए साथ ही छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की गई।
इस अवसर पर सचिव शिप्रा राठी ने बताया कि जब कोरोना संक्रमण के समय सभी घर में शांति से बैठे थे। हमने उस समय भी निरंतर महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य किया और जूम एवं व्हाट्सएप के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान किया। जिसके सफल संचालन से लगभग 200 महिलाओं युवतियों ने आत्मनिर्भरता की राह पकड़ी गर्व की बात यह है कि इसमें से 80% से ज्यादा छात्राएं आज अपने पैरों पर खड़े होकर अपने समाज और परिवार के लिए सशक्त आधार बन रही है। हम इस तरीके से सरकार द्वारा चलाए गए मिशन शक्ति में भी अपना योगदान दे पा रहे हैं ।


पवन चतुर्वेदी जी ने कहा कि खजानी गत 12 वर्षों से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो कार्य कर रहा है वह सराहनीय है और हम आशा करते हैं कि आगे भी अपने इस नए संस्थान में और ज्यादा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा और बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी उन्होंने बेहद भावुक शब्दों में कहा कि ईश्वर के बाद केवल महिलाएं ही हैं जो निर्माण करती हैं। उन निर्माताओं को मे शत-शत नमन करता हूं और आप सभी से अनुरोध करता हूं कि अपनी गरिमा को बनाते हुए निरंतर आगे बढ़ते जाएं।
डॉ. हरिमोहन माहेश्वरी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नए बदलते हुए परिवेश के अनुसार जो भी नई जरूरतें हैं उन सभी को खजानी में लाया जा रहा है और प्रयास किया जा रहा है कि बेहतर व्यवसायिक शिक्षा के लिए महिलाओं व युवतियों को बड़े शहरों में ना जाना पड़े मथुरा में ही उन्हें उच्च कोटि की सभी सुविधाएं इस नए संस्थान में उपलब्ध कराई जाए। गत वर्ष की छात्राओं द्वारा जो भी कार्य किए गए हैं उनका प्रदर्शन भी 28 फरवरी को होने वाले वार्षिक उत्सव में किया जाएगा। अपने आप में अनूठा बनाते हुए यूट्यूब चैनल व फेसबुक पेज के माध्यम से समस्त अभिभावकों को प्रसारित किया जाएगा।

यमुना एक्सप्रेव वे पर अनियंत्रित टैंकर ने इनोवा को मारी टक्कर, कार सवार 7 की मौत

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 23 February 2021


रेनू डे अपनी सफलता की कहानी भी छात्राओं के साथ साझा की और कीर्ति सिंह, माधुरी दक्ष, चिंकी वाष्र्णेय ने खजानी से जुड़े अपने अनुभवों को और अपनी सफलता की कहानी को भी अन्य छात्राओं के साथ बांटकर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।


कार्यक्रम में रूपा शर्मा ,नेहा गर्ग, सुजाता माहौर, मोनिका, मोहिनी ,हर्षिता, हिना, छवि आदि ने समस्त कार्यक्रम की बागडोर को संभाली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments