Saturday, October 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़भगवान श्रीकृष्ण की लीलास्थली से होगा सूरदास महोत्सव का अन्नत आरंभ

भगवान श्रीकृष्ण की लीलास्थली से होगा सूरदास महोत्सव का अन्नत आरंभ

  • वृंदावन में होगा 10 व 11 मार्च को भव्य सूरदास महोत्सव
  • संत शिरोमणि सूरदास महोत्सव शास्त्रीय संगीत एवं कला का समागम
  • सांस्कृतिक विरासत को संजोने की एक अनोखी पहल : गीतांजलि शर्मा

वृंदावन। संत सूरदास ब्रज के एक महान संत रहे हैं, जिन्होंने भगवान श्री कृष्ण को लेकर अनेकों रचनायें लिखीं, आज भी उनकी अनेकों रचनायें बहुत प्रचलित है और विश्व भर के बड़े – बड़े कलाकार सूरदास जी के वात्सल्य एवं गोपी भाव जैसी अनेक प्रेरणादायी पदों को गाते हैं व नाचते हैं । शास्त्रीय संगीत व नृत्य में सूरदास जी के पदों पर कलाकार अपनी कला की प्रस्तुति करते हैं और इस भाव को मंच पर जीते हैं।


सूरदास महोत्सव की संयोजिका अंतरराष्ट्रीय कथक नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने सोमवार को एक होटल हुई पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि मथुरा वृंदावन में शास्त्रीय नृत्य और संगीत को लेकर सूरदास महोत्सव का आरंभ ब्रज की धरती वृन्दावन में 10 व 11 मार्च को होने जा रहा है, इस महोत्सव के माध्यम से मथुरा – वृंदावन में शास्त्रीय संगीत व नृत्य को प्रोत्साहन मिलने के साथ साथ यहाँ की युवा पीढ़ी भी शास्त्रीय संगीत और कलाओं से जुड़ेगी ।


अंतरराष्ट्रीय कथक नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने कहा कि यह महोत्सव महान संत शिरोमणि सूरदास जी के चरणों मे एक छोटा सा प्रयास है, सूर के लिखे एक लाख पदों में ना सिर्फ़ ईश्वर की आराधना है बल्कि स्त्री के मर्म को बड़ी गहनता से सूर ने लिखा है और स्त्री की सुंदरता, कोमलता व सहनशीलता को पल्लवित किया है। आने वाले समय मे यह महोत्सव शास्त्रीय संगीत व नृत्य के जगत में देश व दुनिया मे एक बड़ा महोत्सव साबित होगा ।

विगत वर्ष की भांति इस वर्ष सूरदास महोत्सव में संगीत व नृत्य के दिग्गजों द्वारा अपनी प्रस्तुति पेश की जाएगी, गीतांजलि शर्मा ने बताया कि संत शिरोमणि सूरदास महोत्सव शास्त्रीय संगीत एवं कला का एक अनूठा समागम है जिस से ब्रजवासी अपनी संस्कृति दर्शन का लाभ ले सकेंगे।

प्रेस वार्ता में

मुख्य रूप से पूर्व डी ओ खाद्य चंदन पांडे, वृषभान गोस्वामी, संगीता गोस्वामी, अक्षिता सिंह, माधव आचार्य, मोहित शर्मा, दीपेश राजपाल ओम प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे ।

प्रथम दिन
सूरदास महोत्सव में पहले दिन 10 मार्च को भजन सम्राट श्री अनूप जलोटा एवं समूह प्रस्तुति के साथ सूरदास महोत्सव की शुरुआत करेंगे। उसके बाद वृंदा चड्डा, केविन बच्चन एवं समूह ओडिसी की प्रस्तुति प्रस्तुत करेंगी, इसके बाद कलावृक्ष कथक केंद्र मथुरा की युवा कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगी ।

द्वितीय दिन
पदमश्री गीता चंद्रन भरतनाट्यम पर आधारित नृत्य की प्रस्तुति देंगी उसके उपरांत दिल्ली कथक केंद्र के कथक गुरु और जयपुर घराने की वरिष्ठ गुरु श्री राजेंद्र गंगानी कथक नृत्य प्रस्तुति देंगे, सूर पद के भजन गायन से युवा कलाकार गायत्री शर्मा सबको भाव विभोर करेंगी ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments