Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतउच्च शिक्षा को नए आयाम तक पहुंचाएगा स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम

उच्च शिक्षा को नए आयाम तक पहुंचाएगा स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम


संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंचा अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधियों का दल


मथुरा। अफ्रीकी देशों के उच्चायुक्तों, मंत्रियों का एक दल संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंचा। संस्कृति विवि के अधिकारियों के साथ दल के सदस्यों ने उच्च शिक्षा के नए आयामों, स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम पर विस्तार से बात की। विवि के पदाधिकारियों ने दल के सदस्यों को संस्कृति विवि का अवलोकन कराने के साथ-साथ विवि में चल रहे नवीन शैक्षणिक कार्यक्रमों, पाठ्यक्रमों की जानकारी दी।


संस्कृति विवि के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के निदेशक सक्षम गुप्ता ने इस दल के सदस्यों को बताया कि संस्कृति विवि द्वारा विश्वस्तरीय नवीन तकनीकियों की शिक्षा के लिए कई नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की गई है। उन्होंने भारत में शुरू हुई नई शिक्षा नीति का हवाला देते हुए बताया कि हमारे विवि में इस नई शिक्षा नीति के अनुसार विद्यार्थियों के समग्र विकास की नींव रखी रखी गई है।

संस्कृति विवि में अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधियों का दल विवि के कुलाधिपति व अधिकारियों के साथ।

इस दल के सदस्यों ने संस्कृति विवि द्वारा स्टार्टअप और रिसर्च के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के प्रति विशेष रुचि प्रदर्शित की। उन्हें बताया गया कि विवि द्वारा ऐसे तमाम पाठ्यक्रमों की शिक्षा दी जा रही है जिनकी जरूरत आज सारे विश्व को है। विद्यार्थी न केवल यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे वरन एक अच्छे नागरिक भी बन रहे हैं। यहां विद्यार्थी वैश्विक कल्याण और तरक्की की सोच के साथ विद्याध्यन कर रहे हैं।


दल के सदस्यों का स्वागत करते हुए संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने कहा कि हम चाहते हैं कि शिक्षा के लिए हमारे विद्यार्थी आपके देश जाएं और आपके यहां से विद्यार्थी हमारे देश अध्ययन के लिए आएं। स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विद्यार्थी एक दूसरे देश की संस्कृति को जानेंगे और जो जहां बेहतर है उसे ग्रहण कर सकेंगे। इस तरह उच्च शिक्षा नए आयामों को हासिल करेगी।

द्वारकाधीश मंदिर में हुआ छाक लीला मनोरथ, दर्शनों को लगा भक्तों का तांता

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Sunday, 14 March 2021


आगंतुक दल के सदस्यों में भारत में बोत्सवाना के उच्चायुक्त गिलबर्ट शिमन मंगोल, तंजानियां के उच्चायुक्त बराका लुवांडा, तंजानियां हाई कमीशन में साधिकार मंत्री कु.नतिहेका एफ स्यू, नाईजीरिया हाई कमीशन मंत्री जार्ज बार्कले गुहर, घाना उच्चायोग के राजनीतिक एवं आर्थिक काउंसलर अर्नेस्ट नाना ऐजे, बर्कीनो फासो दूतावास में हास्पिटल एंड हेल्थ साइंस एडमिनिस्ट्रेटर कोलीबेली डी. हार्वे, जांबिया उच्चायोग में काउंसलर डा. क्लैरेंस चिलूबा, जांबिया उच्चायोग में द्वितीय सचिव वितुम नामुंडा लुबिंडा, भारत में एआरईडब्लूए स्टूडेंट एसोसिएशन की अध्यक्ष राबियू न्यूरा, बोत्सवाना उच्चायोग की कुमारी चेनसेनी ऐसा, ‘द डिप्लोमैटिस्ट’ मैग्जीन की प्रकाशक कुमारी लिंडा हाक शामिल थीं।

भारतीय परंपरा के अनुरूप दल के सदस्यों का स्वागत किया गया। दल के सदस्यों से वार्ता के दौरान संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता के अलावा विवि की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा, विवि के सीईओ रिसर्च डा. राणा सिंह, एडमीशन सेल के डाइरेक्टर अमित कुमार अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments