Friday, October 18, 2024
Homeस्वास्थ्यहैल्थ सप्लीमेंट सीरप जाइम वैल जांच में फेल, स्वर्ण जयंती अस्पताल के...

हैल्थ सप्लीमेंट सीरप जाइम वैल जांच में फेल, स्वर्ण जयंती अस्पताल के मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निलंबित

मथुरा। स्वर्ण जयंती अस्पताल के मेडिकल स्टोर में बिकने वाले एक हैल्थ सप्लीमेंट सीरप को लेकर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने चौकाने वाला खुलासा किया है। विभाग की लखनऊ स्थित लैब में हुई जांच में सीरप फेल हो गया और इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के डीओ ने अस्पताल के मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। विभाग की इस कार्रवाई से एक बार फिर खाद्य संबंधी कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।


खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के डीओ डॉ. गौरीशंकर ने बताया कि टाउनशिप स्थित स्वर्ण जयंती अस्पताल के मेडिकल स्टोर से गत 19 जनवरी को हैल्थ सप्लीमेंट सीरप जाइम वैल सीरप जांच के लिए लिया गया था। इसकी गुणवत्ता की जांच के लिए लखनऊ स्थित लैब भेजा गया। लैब से जो जांच आई वह चौकाने वाली थी। हैल्थ के लिए लिए जाने वाला सीरप ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लैब टैस्ट में सीरप फेल हो गया। इसमें सिथेंटिक रंग टेट्राजिन पाया जा रहा है। जो कि मानव उपभोग के लिए असुरक्षित है।


डीओ डॉ. गौरीशंकर ने बताया कि जांच रिपोर्ट के मुताबिक यह सिथेंटिक रंग से मानव शरीर में कैंसर अस्थमा एलर्जी सांस की बीमारी तथा पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। उपरोक्त सिरप को इनके निर्माण फर्म चेन्नई में स्थित है सिरप रिकॉरल करने को निर्देशित किया गया है तथा उपरोक्त मेडिकल स्टोर का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जा रहा है। मथुरा में इसकी बिकी पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में डीएम कार्यालय को भी सूचित किया कर दिया गया है

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments