Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतरंगारंग प्रतियोगिताओं के साथ शुरु हुआ संस्कृति स्पार्क-21

रंगारंग प्रतियोगिताओं के साथ शुरु हुआ संस्कृति स्पार्क-21


आज के कार्यक्रम के मुख्य आकर्षक होंगे हास्य कवि अहसान कुरैशी, दिल्ली के प्रसिद्ध डीजे स्यु


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय का सांस्कृतिक एवं टेक्निकल वार्षिक समारोह, स्पार्क-21 रंगारंग शुभारंभ विश्वविद्यालय के विभिन्न परिसरों में जोश और खारोश के साथ हुआ। इस मौके पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विवि की छात्र-छात्राओं ने अपने कौशल और तैयारी से सबको हतप्रभ कर दिया।


तीन दिवसीय इस समारोह का शुभारंभ 18 मार्च को रंग दे रंगोली प्रतियोगिता के साथ हुआ। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने विवि परिसर को अपनी कल्पनाशीलता से एक से बढ़कर एक बनाई रंगोलियों से रच दिया। विवि के डी ब्लॉक में आयोजित इस प्रतियोगिता की कॉर्डिनेटर कु रश्मि श्रीवास्तव, डॉक्टर वाधवा व आयुषी पाण्डे थीं। इसी दिन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता की कॉर्डिनेटर फैकल्टी अग्निवेश व सचिन शर्मा थे।

संस्कृति स्पार्क-21 में रंग दे रंगोली प्रतियोगिता में रंगोली सजाती संस्कृति विवि की छात्राएं।


इसी क्रम में 19 मार्च को विवि के सभागार में गायन, एड मेड और अभिनय(ड्रामा) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संस्कृति स्कूल आफ मैनेजमेंट एंड कामर्स के विद्यार्थियों अरुण कुमार सिंह, आदित्य नारायण, रोहित, सचिन, देवांशी अग्रवाल, चेतना शर्मा, प्रियंका ने विभिन्न उत्पादों के प्रचार के लिए बनाए ड्रामैटिक एड प्रस्तुत किए। इन विज्ञापनों पर विद्यार्थियों ने खूब तालियां बटोरीं। प्रतियोगिता के कोर्डिनेटर थे, डा. अंबरीश शर्मा, सौरभ कुमार। वहीं विवि के दूसरे भाग में हो रही नेल पेटिंग प्रतियोगिता में छात्राएं अपने नाखूनों को चमकते रंगों की नेल पालिश और सितारों से सजाने में व्यस्त थीं। कार्यक्रम को डा. ख्याति वार्ष्णेय व कु. अंजली वार्ष्णेय कोर्डिनेट कर रही थीं।

अभिनय प्रतियोगिता में प्रस्तुत विद्यार्थियों की एक टीम द्वारा प्रस्तुत नाटक का एक दृश्य।

विवि के लाइब्रेरी हाल में विद्यार्थी पोस्टर बनाने में जुटे थे। यहां छात्र-छात्राएं विषय संबंधी सोच को कैनवास पर उकेर रहे थे। इस कार्यक्रम को फैकल्टी पंकज सारस्वत, चित्रांगधा कोर्डिनेट कर रहीं थीं। इसी तरह विवि के अन्य स्थानों पर फेस मेकिंग, अभिनय, टेक्निकल पेपर प्रेजेंटेशन, महेंदी आर्ट, डिबेट, कॉलेज मेकिंग, मेकअप, युगल नृत्य, समूह नृत्य, युगल गायन प्रतियोगिताएं एक उत्सव का रूप दे रहीं थीं। इन प्रतियोगिताओं को विवि की फैकल्टी मोनिका खत्री, लक्ष्मी गोस्वामी, डा. पल्लवी श्रीवास्तव, गौरी सिंघल, दीप्ती, दिव्या, डा. कीर्ति मिश्रा, डा. सरिता यादव, आयुषी, डा. अनामिका, सचिन शर्मा, डा. एकता कपूर, करमजीत सिंह, डा. सीपी वर्मा, रिंका जुनेजा, प्रेक्षा, डा.निधि सोनी आदि कोर्डिनेट कर रहीं थीं।


हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले ‘संस्कृति स्पार्क’ कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विद्यार्थी का समग्र विकास होना चाहिए। पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें अन्य क्षेत्र में अपनी रुचि के साथ दक्षता हासिल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संस्कृति विवि का यह वार्षिक आयोजन विद्यार्थियों की प्रतिभा को सामने लाकर उसे सम्मानित करता है। विवि के सीईओ रिसर्च डा. राणा सिंह ने कहा कि यह बड़ी सुखद स्थिति है कि विवि के विद्यार्थियों ने इन प्रतियोगिताओं में और उनकी तैयारी में बड़ी रुचि और जोश के साथ बड़ी संख्या में भाग लिया है। विवि की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने भाग लेने वाले विद्यार्थियों की प्रशंसा करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

नेल पेटिंग प्रतियोगिता में छात्राएं अपने नाखूनों को चमकते रंगों से सजाते हुए।

बताते चलें कि कल 20 मार्च की शाम होने वाले कार्यक्रम के मुख्य आकर्षक होंगे हास्य कवि अहसान कुरैशी, दिल्ली के प्रसिद्ध डीजे स्यु। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर डा. शैलेंद्र जायसवाल।

संस्कृति स्पार्क-21: नृत्य और संगीत से झंकृत हुआ संस्कृति विवि


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्पार्क-21 वार्षिक समारोह में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मनोरंजन का पूरा मौका मिला। नृत्य, गायन प्रतियोगिता में भाग ले रहे विद्यार्थियों ने जब स्टेज पर अपनी तैयारी का जादू बिखेरा तो सभागार में मौजूद छात्र-छात्राओं ने जमकर धमाल मचाया। विशेषकर बालीवुड और लोकप्रिय म्यूजिक अल्बम से चुने हुए गानों पर छात्र-छात्राओं ने ऐसा नृत्य और अभिनय किया की उपस्थित शिक्षक और विद्यार्थी झूम उठे।

ये भी पढ़ें-

हैल्थ सप्लीमेंट सीरप जाइम वैल जांच में फेल, स्वर्ण जयंती अस्पताल के मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निलंबित

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Friday, 19 March 2021


दोपहर को जब विवि के सभागार में संगीत की धुनों और ऩए गानों पर युगल नृत्य प्रतियोगिता शुरू हुई तो विद्यार्थियों में उत्साह देखने योग्य था। ऐसा लग रहा था जैसे कोरोना के एक साल के दौरान मिली मायूसी को विद्यार्थी एक दिन में भुला देना चाहते हों। तेज संगीत विद्यार्थियों के युवा रक्त में और जोश पैदा कर रहा था। स्टेज पर एक के बाद एक विद्यार्थी युगल ऩए-नए गीतों पर पूरे एक्शन के साथ नृत्य कर रहे थे। उनका उत्साहवर्धन को मौजूद थीं उपस्थित छात्र-छात्राओं की किलकारियां और तालियां। सभागार में पैर रखने को भी जगह नहीं बची थी। पीछे बैठे विद्यार्थी कुर्सियों और मेज पर खड़े होकर साथ-साथ नाच उठे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments