Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए के सिविल इंजीनियरिंग विभाग एवं यूनिवर्सिटी ऑफ़ पीसा इटली के मध्य...

जीएलए के सिविल इंजीनियरिंग विभाग एवं यूनिवर्सिटी ऑफ़ पीसा इटली के मध्य करार


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ पीसा इटली के साथ विभिन्न स्तरों पर एमओयू साइन किया है। यह एमओयू यूनिवर्सिटी ऑफ़ पीसा इटली के रेक्टर प्रो. पाओलो मारिया मेनकरेला द्वारा हस्ताक्षर के उपरांत प्रभावी हुआ जो कि आने वाले तीन वर्षों तक प्रभावी रहेगा।


आधुनिक समय में जहां कंपनीज़ विद्यार्थियों में अच्छा औद्योगिक एक्सपोजर, उनकी श्रेष्ठ कम्युनिकेशन स्किल्स, क्रिटिकल थिकिंग, प्राॅब्लम साल्विंग और लीडरशिप स्किल्स चाहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जीएलए विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के विकास हेतु यूनिवर्सिटी ऑफ़ पीसा इटली के साथ स्टूडेन्ट एवं फैकल्टी एक्सचेन्ज प्रोग्राम, रिसर्च कोलेबोरेशन, समर ट्रेनिंग, क्रेडिट ट्रांसफर, गेस्ट लेक्चर, वर्कशॉप, सेमिनार जैसे विभिन्न विषयों पर सहमति की एवं एमओयू साइन किया। इसी दौरान पाठ्यक्रमों के समायोजन एवं क्रेडिट ट्रांसफर आदि पर भी विशेष चर्चा हुयी।

इसके अन्तर्गत आने वाले सेमेस्टर्स में जीएलए के विद्यार्थी एवं शिक्षक यूनिवर्सिटी पीसा जाकर पढ़ और पढ़ा सकेंगे। इसी प्रकार यूनिवर्सिटी पीसा के विद्यार्थी जीएलए आकर आध्यात्मिकता सहित अनेक पाठ्यक्रम पढ़ सकेंगे। जीएलए विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु प्रत्येक सेमेस्टर में पीसा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आकर पढ़ायेंगे।

हनुमानजी की पूजा करने से आसुरी शक्तियों से मिलेगा छुटकारा, नहीं पड़ेगी शनि बुरी नजर

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Thursday, 8 April 2021


बीटेक सिविल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर कुमार गोयल ने बताया कि दोनों विश्वविद्यालय छात्रों और शिक्षकों को सहयोगी प्रोजेक्ट्स पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित एवं सुविधाएं प्रदान करेंगे तथा दूरस्थ शिक्षा का उपयोग करने के अवसरों की तलाश करेंगे, तो वहीं ऐसे छात्रों और शिक्षकों को खोजेंगे जो शोध को बढ़ावा दे सकें। यही नहीं छात्रों को यूनिवर्सिटी ऑफ़ पीसा विश्वविद्यालय में शिक्षा के दौरान भाषा संबंधित आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए खुद यूनिवर्सिटी पीसा अंग्रेजी भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।


प्रो. गोयल ने बताया के करार से पहले यूनिवर्सिटी पीसा की प्रोफेसर डाॅ. लिंडा गिरेसिनी ने जीएलए विश्वविद्यालय के बीटेक सिविल इंजीनियरिंग विगाग के छात्रों के मध्य अतिथि व्याख्यान के माध्यम से रूबरू हो चुकी हैं और विश्वविद्यालय का भी भ्रमण कर चुकी हैं। इसी दौरान उन्होंने ख़ुशी जताते हुए एमओयू की इच्छा जताई थी।
करार के दौरान जीएलए के कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, कुलसचिव अशोक कुमार सिंह, एसोसिएट डीन एकेडमिक कोलाबोरेषन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा एवं विभाग के विभिन्न शिक्षकों ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस करार से छात्रों की स्क्लि बढ़ेगी और विभिन्न पाठ्यक्रमों के माध्यम से स्वर्णिम अवसर मिलेंगे।

40 साल पुरानी मांग हुई मंजूर, सरकार ने बदला गांव का नाम, खुशी में झूमे गांववासी

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Thursday, 8 April 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments