Friday, October 4, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)रंगनाथ मंदिर के पुष्करणी सरोबर में गज ग्राह मोक्ष लीला को देखने...

रंगनाथ मंदिर के पुष्करणी सरोबर में गज ग्राह मोक्ष लीला को देखने उमड़े भक्त

वृंदावन। रँगनाथ मन्दिर में शनिवार को गज ग्राह मोक्ष लीला का आयोजन किया गया । इस लीला में भगवान रँगनाथ गरुड़ वाहन पर विराजमान हो कर पुष्करणी पर पहुँचते हैं और गज की रक्षा कर ग्राह ( मगरमच्छ) को मुक्ति प्रदान करते हैं ।


श्री रँगनाथ मन्दिर में शनिवार को बारहद्वारी के समीप स्थित पुष्करणी सरोबर में गज ग्राह लीला का आयोजन किया गया । आषाढ़ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को आयोजित होने वाली इस लीला में भक्त और भगवान के सम्बंध को दिखाया गया हैं । सांय काल बेला में पुष्करणी में गज ( हाथी ) जब स्नान करते हैं इसी दौरान वहां मौजूद ग्राह ( मगरमच्छ) उनका पैर पकड़ लेता हैं । मगरमच्छ की पकड़ में आये गज ने इस संकट से निपटने के लिए भगवान का स्मरण किया । जिस पर भक्त की पुकार पर स्वर्ण निर्मित गरुड़ जी पर विराजमान हो कर भगवान रँगनाथ पुष्करणी पहुँचे । जहाँ उन्होंने अपने सुदर्शन चक्र से ग्राह का उद्धार किया और गज को बचाया ।

भगवान का सुदर्शन चलते ही भक्त भगवान रँगनाथ के जयकारे लगाने लगे । इस उत्सव के बारे में मन्दिर की मुख्य अधिशाषी अधिकारी अनघा श्री निवासन ने बताया गजेंद्र मोक्ष भगवान की अद्भुत लीला है, जिसमें भक्त गजेंद्र है, जो भगवान की सेवा के लिए पुष्प लेकर पुष्करणी सरोवर से गुजर रहा होता है और ग्राह यानि मगर ने इसके पैर को दबोच लिया है, ऐसे में गजेंद्र भगवान के शरणागत होकर भगवान से प्रार्थना करता है कि आपके अलावा कोई नहीं जो बचा सकता है। इसलिए आप मुझे आप ग्रहा से मुक्त करिए।


प्रार्थना सुनकर भगवान श्रीमननारायण अति वेग से प्रकट होकर गजेंद्र को ग्राह से मुक्त करते हैं। वर्तमान में जो यह लीला का प्रदर्शन दिव्य देशों में होता है, खासतौर से वृंदावन के रंगजी मंदिर में इसका भक्तों के लिए यही संदेश है कि जो भगवान के अनन्नय शरणागत जीव होते हैं । उनके लिए भगवान सदैव उपस्थित रहते हैं।
संसार रूपी जो ग्राह है,उसने जीव रूपी हाथी को अपनी माया से जकड़ रखा है। भगवान माया से बचने का एकमात्र उपाय भगवान की शरणागति ही है। भगवान की जो शरणागति ग्रहण करता है, उसको भगवान संसार की माया से तत्काल मुक्त कर देते हैं। इसी उपदेश को बताने के लिए यह गज ग्राह का उत्सव आयोजित किया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments