Friday, October 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़आधार के लिए अब नहीं होगा 5 साल से कम उम्र के...

आधार के लिए अब नहीं होगा 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आई स्कैन, ना ही लिए जाएंगे फिंगर प्रिंट


नई दिल्ली। 5 साल के कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड बनवाने को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। पहले जहां 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार बनवाने के लिए माता-पिता में से किसी एक को बच्चे की ओर से प्रमाणीकरण करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर हस्ताक्षर और फिंगर स्कैन करना होता था, लेकिन अब फिंगर स्कैन की कोई जरूरत नहीं होगी।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जो आधार कार्ड जारी करती है, उसने कहा है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए उंगलियों के निशान (फिंगर प्रिंट) और आंखों के स्कैन की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही यूआईडीएआई ने बताया कि 5 साल से कम उम्र के बच्चे को नीले रंग का बाल आधार कार्ड मिल सकता है। हालांकि, प्राधिकरण ने यह भी जानकारी दी कि बच्चों के पांच साल के होने के बाद बायोमेट्रिक अपडेट करवाना अनिवार्य है।

यूआईडीएआई ने ट्वीट करते हुए बताया कि आधार में 5 साल से कम उम्र के बच्चों का रजिस्ट्रेशन करते समय उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन को कैप्चर नहीं किया जाता है, केवल एक तस्वीर ली जाती है। एक बार जब बच्चा 5 साल का हो जाता है तो बायोमेट्रिक्स को अनिवार्य रूप से अपडेट करने की आवश्यकता होती है।

यूआईडीएआई के अनुसार अगर बच्चा 5 साल से कम उम्र का है, तो माता-पिता में से किसी एक को बच्चे की ओर से सत्यापन करना होगा और नामांकन फॉर्म पर हस्ताक्षर करके नाबालिग के नामांकन के लिए सहमति भी देनी होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments