Friday, October 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़बड़ी खबर: नीट यूजी- पीजी में 27 % ओबीसी और 10 %...

बड़ी खबर: नीट यूजी- पीजी में 27 % ओबीसी और 10 % ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने उच्च शिक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। ओबीसी और कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को बड़ा फायदा होने जा रहा है। दरअसल, नीट यूजी और पीजी दाखिले के लिए इस वर्ष से आरक्षण प्रणाली लागू होगी। सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा और दंत चिकित्सा स्लेबस के लिए अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए ओबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण को मंजूरी दी है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि यूजी और पीजी मेडिकल दाखिले के लिए अखिल भारतीय कोटा योजना में ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है। अखिल भारतीय कोटा के तहत इस आरक्षण से लगभग 5,500 छात्रों को लाभ होने की संभावना है। सभी मेडिकल और डेंटल कोर्स इस आरक्षण के दायरे में आएंगे।

नीट यूजी और पीजी में आरक्षण का मुद्दा काफी लंबे वक्त से लंबित था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जुलाई को संबंधित केंद्रीय मंत्रियों को इस समस्या का समाधान निकालने का निर्देश दिया था। इसके बाद नीट यूजी और पीजी दाखिले में आरक्षण लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इस फैसले से हर साल एमबीबीएस में लगभग 1500 ओबीसी छात्रों और स्नातकोत्तर में 2500 ओबीसी छात्रों व एमबीबीएस में लगभग 550 ईडब्ल्यूएस छात्रों एवं स्नातकोत्तर में लगभग 1000 ईडब्ल्यूएस छात्रों को फायदा होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments