Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़देश का ऐसा अनोखा घर, जिस घर के दो दरवाजे खुलते हैं...

देश का ऐसा अनोखा घर, जिस घर के दो दरवाजे खुलते हैं दो राज्यों में

इस दुनिया में हमेशा कोई न कोई ऐसा मामला होता है, जिसके बारे में जानकर काफी हैरानी होती है। कभी-कभी इस पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। अब एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जिसने लोगों को झकझोर कर रख दिया है. यह मामला पंजाब और हरियाणा की सीमा पर स्थित एक घर का है, जिसमें एक दरवाजा पंजाब में और दूसरा हरियाणा में खुलता है। यह सुनकर आप हैरान रह गए होंगे और शायद आपको यकीन न हो। लेकिन, ये पूरी तरह सच है. तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

चाहे देश हो, राज्य हो या गांव, हर जगह सीमाएं होती हैं। जैसे-जैसे सीमाएं बदलती हैं, वैसे-वैसे चीजों की पहचान भी होती है। लेकिन, कभी-कभी सीमाओं की कहानी काफी दिलचस्प होती है। सूची में अब एक सदन शामिल है, जो सीमाओं के कारण चर्चा में है। बताया जा रहा है कि धर्मशाला से सटे एक मकान में 70 वर्षीय जगवंती देवी अपने पूरे परिवार के साथ रहती हैं। लेकिन, उनके घर को लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है। क्योंकि, घर का एक दरवाजा पंजाब में और दूसरा हरियाणा में खुलता है। अब इस घर के बीच में एक दीवार खड़ी कर दी गई है। हालांकि दीवार खींचने के पीछे कोई पारिवारिक विवाद नहीं है बल्कि यह सरकारी दफ्तर की वजह से है।

रिपोट्र्स के मुताबिक, जगवंती देवी ने हाल ही में अपने घर का विस्तार किया था। नतीजा यह है कि इसका आधा हिस्सा हरियाणा राज्य के अंतर्गत आ गया है। उन्होंने तीन माह पहले बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन भी किया था। हालांकि जमीन की रजिस्ट्री उर्दू में है। जिस पर इसका विरोध किया गया। फिर पंजाबी भाषा में रजिस्ट्री हुई। इसका भी विरोध किया गया। तब इसे अंग्रेजी में पंजीकृत किया गया था। कयास लगाए जा रहे थे कि कनेक्शन मिल जाएगा। हालांकि बिजली विभाग ने इसका विरोध किया।

विभाग का कहना है कि यह घर दो राज्यों में बना है। जब तक दीवार नहीं बन जाती, कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। इसलिए जगवंती को मजबूर होकर घर के बीच में दीवार बनानी पड़ी। यहां आपको बता दें कि पहले हरियाणा पंजाब से अलग होकर बना था। उस समय भी कई घरों में लकीरें खींची गई थीं। एक बार फिर मामला सामने आया और ऐसी समस्या खड़ी हो गई। दूसरी ओर दीवार खड़ी करते ही सास-बहू खिड़की से बात करती हैं। फिलहाल यह मामला पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments