Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़गोल्डमोहर, फिटबिट सीरप व बाबाजी ब्रांड तिल ऑयल के सैंपल फेल, बिक्री...

गोल्डमोहर, फिटबिट सीरप व बाबाजी ब्रांड तिल ऑयल के सैंपल फेल, बिक्री पर प्रतिबंध, दुकानों के लाइसेंस निलंबित

मथुरा। गोल्डमोहर पान मसाला, बाबाजी ब्रांड का तिल ऑयल और हैल्थ सीरप फिटबिट स्वास्थ्य के लिए हानिकारिक हैं। इनमें कैं सर की बीमारी देने वाले तत्व पाए गए हैं। इन खाद्य सामग्री को बेचने वाले कई दुकानदारों के लाइसेंस खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने निलंबित कर दिए हैं। यह कार्रवाई विभाग के डीओ डॉ. गौरीशंकर ने इनके सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद की है।

मथुरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषिधि प्रशासन द्वारा पिछले महीने खाद्य पदार्थों के लिए गए सैंपलों की जांच के बाद खुलासा बड़ा खुलासा हुआ है। बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे इस खाद्य तेल, हैल्थ सीरप और पानमसाला की लैब में हुई जांच में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाए गए हैं।


खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मथुरा पिछले महीने गोल्ड मोहर पान मसाला, तिल ऑयल बाबा जी ब्रांड तथा फिटबिट हेल्थ सप्लीमेंट सिरप के लिए लिए गए सैंपल राजकीय लैब में जांच के दौरान फेल हो गए हैंं। लैब रिपोर्ट में इन्हें स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित एवं हानिकारक घोषित कर दिया है। यह संैपल खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने बेस्ट प्राइज पुराना आरटीओ चौराहा एनएच 2 पर स्थित मॉल से तिल ऑयल ब्रांड बाबाजी मूल पैक का नमूना लिया गया था जिसको खाद्य प्रयोगशाला ने मानव उपयोग के लिए असुरक्षित घोषित किया है। लैब रिपोर्ट के अनुसार इसमें सिंथेटिक कलर बटर यलो पाया गया है। जो कि मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।


गोल्ड मोहर पान मसाला सैंपल के लिए श्रीजी महाराजा जनरल स्टोर गोविंद नगर से लिया गया था। गोल्ड मोहर पान मसाला को खाद्य प्रयोगशाला द्वारा गेमबियर की मात्रा पायी गयी है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, जिससे उपभोग से कैंसर कारक है। उसके बाद टीम ने एक नमूना फिटबिट सिरप रेतिया बाजार राया से लिया था, सिरप को खाद्य प्रयोगशाला ने असुरक्षित घोषित किया है तथा उसमें टेट्राजीन सिंथेटिक कलर पाया जाता है जो कि मानव के उनके लिए बहुत ही हानिकारक है।

खाद्य सुरक्षा एवं प्रशासन मथुरा के डीओ डा. गौरी शंकर ने बताया कि सैंपल फेल हो जाने के बाद हाईवे स्थित बेस्ट प्राइस का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। तिल ऑयल बाबाजी ब्रांड की जिलेभर में बिक्री पर रोक लगा दी है। गोल्ड मोहर विक्रेता श्रीजी महाराजा जनरल स्टोर का लाइसेंस निलंबित किया जा रहा है। गोल्ड मोहर पानमसाला की बिक्री पर भी रोक लगा दी है। इसक साथ ही फिटबिट सिरप के विक्रेता का खाद लाइसेंस को निलंबित किया जा रहा है।


डॉ. गौरीशंकर ने बताया कि इन सभी खाद्य पदार्थों में जो सिंथेटिक कलर पाए गए हैं वे सभी कैंसर कारक होने के साथ-साथ अन्य क्रॉनिक डिजीज को उत्पन्न करते हैं। इसलिए जनहित को दृष्टिगत रखते हुए उक्त तीनों खाद्य पदार्थों को संपूर्ण जनपद में तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments