Thursday, October 3, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए पॉलीटेक्निक के शिक्षकों ने तैयार की ‘पीआईआर‘ डिवाइस, पेटेंट पब्लिश

जीएलए पॉलीटेक्निक के शिक्षकों ने तैयार की ‘पीआईआर‘ डिवाइस, पेटेंट पब्लिश


‘हाई सिक्यॉरिटी थेफ्ट डिटेक्शन सिस्टम यूजिंग पीआईआर‘ डिवाइस बंद मकान और दुकान में होने वाली चोरी की घटनाओं पर कहीं हद तक अंकुश लगाने में होगी कामयाब


मथुरा। बंद मकान और दुकानों में होने वाली चोरी की घटनाओं को कहीं हद तक रोकने के लिए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान के प्रोफेसरों ने रिसर्च कर एक डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस बंद दुकान और मकान में एक सुरक्षा के तौर पर कार्य करेगी और चोरी की होने वाली गतिविधि के बारे में मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से जानकारी देगी। इस प्रोजेक्ट का पेटेंट भी पब्लिश हो चुका है।


‘हाई सिक्यॉरिटी थेफ्ट डिटेक्शन सिस्टम यूजिंग पीआईआर‘ डिवाइस को माइक्रोकंट्रोलर, पीआइआर सेंसर आदि को जोड़कर तैयार किया है। यह डिवाइस रिचार्जेबल है, जो कि बिना बिजली के भी 24 घंटे तक सुरक्षा में रहेगी। जीएसएम के तहत इस डिवाइस को सिम के माध्यम से शुरू किया जायेगा। इस दौरान इसमें एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्डर्ट हुए नंबर पर ही एसएमएस के माध्यम से जानकारी देगा।


डीन रिसोर्स जनरेशन एंड प्लानिंग प्रो. दिवाकर भारद्वाज, प्राचार्य प्रो. विकास कुमार शर्मा के दिशा निर्देशन में तैयार डिवाइस के बारे में जीएलए पॉलीटेक्निक संस्थान के लेक्चरर आदित्य गोस्वामी और सीनियर लैब असिस्टेंट राजकुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में बंद मकान या दुकान में बहुत अधिक मात्रा में चोरी होने की घटनाएं देखने और सुनने को मिलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि मकान, दुकान मालिक को सुनियोजित तरीके से होने वाली घटनाओं के बारे में घटना होने से पहले पता चल जाये। इस विषय पर एक रिसर्च किया गया।

इस रिसर्च पर लंबे अंतराल के बाद एक डिवाइस तैयार की और सफलता भी हासिल हुई। उन्होंने बताया कि यह डिवाइस बंद मकान या दुकान में होने वाली मोशन को रीढ़ करती है। यदि कोई मोसन सेंसर की रेंज में आता है तो डिवाइस में लगे माइक्रोकंट्रोलर और जीएसएम के माध्यम से रजिस्टर्ड मोबाइल पर गतिविधि का सन्देश (एसएमएस) मिलेगा। इस सन्देश को पाने के बाद मकान व दुकान मालिक आकर होने वाली गतिविधि को थाम सकता है।


डीन रिसर्च प्रो. अनिरूद्ध प्रधान, एसोसिएट डीन रिसर्च प्रो. कमल शर्मा ने बताया कि पॉलीटेक्निक संस्थान के शिक्षकों द्वारा तैयार ‘हाई सिक्यॉरिटी थेफ्ट डिटेक्शन सिस्टम यूजिंग पीआईआर‘ डिवाइस में समय भी सेट हो सकता है। समय सेट के अनुसार दुकान बंद होने के बाद यह डिवाइस ऑटोमेटिक ही कार्य करना शुरू कर देगी। ऐसे रिसर्च के बारे में छात्रों को प्रयोगात्मक तरीके से जानकारी दी जाती है। इसके अलावा छात्रों को रिसर्च करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। छात्रों के द्वारा भी विभिन्न तकनीकी मॉडल तैयार कर पेटेंट पब्लिश और ग्रांट कराये जा चुके हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments