Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़वृंदावन की यातायात व्यवस्था ध्वस्त, जाम में फंसे रहे श्रद्धालु, जानिए पुलिस...

वृंदावन की यातायात व्यवस्था ध्वस्त, जाम में फंसे रहे श्रद्धालु, जानिए पुलिस क्यों हुई नाकाम

वृंदावन। रविवार को वृंदावन की यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गई। नगर के प्रवेश मार्ग पर जबर्दस्त जाम से श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्थानीय नगरवासी भी कराह उठे। घंटों श्रद्धालु जाम में फंसे रहे। वहीं एम्बूलेंस को भी जाम की समस्या का सामना करना पड़ा। प्रत्येक रविवार और शनिवार को वृंदावन में लगने वाला दर्शन मेला में आ रहे श्रद्धालुओं के आगे पुलिस व्यवस्था बौनी साबित हुई।


शनिवार के बाद रविवार को भी सुबह से ही मंदिरों की नगरी वृंदावन जाम, हॉर्नों के शोर और वाहनों से निकलने वाले धूआं से कराह उठी। शहर के अन्दर और प्रवेश मार्गों पर दिन निकलने के साथ ही लगे जबर्दस्त जाम के कारण स्थानीय लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए। वहीं मार्गोंं पर घंटों लोग जाम में फंसे रहे। छटीकरा मार्ग, पागल बाबा चौराहा, पर जाम के चलते श्रद्धालु और स्थानीय लोगों के वाहनों की लंबी कतार लग गई। करीब एक वाहन को जाम से निकलने में 30 से 40 मिनट लग गए।

लोग जाम के कारण पस्त हो गए। वहीं वृंदावनवासियों को भी मथुरा और छटीकरा की ओर जाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात व्यवस्था न संभाल पाने के कारण काफी दूरी का रास्ता तय करना पड़ा। पागल बाबा चौराहा पर वृंदावन की ओर से, पानीगांव की ओर से और मथुर की ओर से आने वाले वाहनों के कारण जाम के हालात पैदा हुए। पुलिस प्रशासन की जाम से निपटने के लिए किसी तरह की कारगर प्लानिंग नहंी की गई। जिसका खामियाजा स्थानीय लोगों के साथ विभिन्न शहरों से आए श्रद्धालुओं को जाम की समस्या के रुप में झेलनी पड़ी।

यातायात व्यवस्था में पुलिस क्यों हुई नाकाम

  • मार्गों के दोनों ओर वाहनों को पार्क किए गए वाहनों को न हटाना
  • बड़़े और भारी वाहनों के आवागमन पर रोक न लगाना
  • बाहरी वाहनों को पार्क कराने के लिए सााइन बोर्ड की कमी
  • चौराहा तक वाहन आने के बाद पुलिस द्वारा वाहनों को लौटाना
  • पुलिस कर्मियों का चौराहा पर जमा हो जाना
  • प्रवेश मार्ग के चौराहा और पार्किग स्थल से पहले पुलिसकर्मिंयों का न होना
  • बड़े वाहन जैसे ट्रक, बस को नगर के प्रवेश मार्ग से पहले ही डायवर्ट न करना
  • मार्ग पर खड़े वाहनों को नहंी हटाया ना ही उनका चालान किया गया

कोतवाली प्रभारी विनोद कुमार का कहना है कि शनिवार और रविवार को बाहर से आने वालों को प्रवेश मार्ग पर रोका जा रहा है और पार्किंग में खड़ा कराया जा रहा है। यातायात प्लान का पालन के लिए जगह-जगह पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। जिसे समय-समय पर चैक भी किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments