Thursday, October 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जीएलए के प्रोफेसर की बुक पढ़ेंगे हावर्ड के छात्र

जीएलए के प्रोफेसर की बुक पढ़ेंगे हावर्ड के छात्र


जीएलए प्रोफेसर की एडिटेबल बुक पहुंची अमेरिका हावर्ड यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी

जीएलए के प्रोफेसर की बुक दंत चिकित्सा रोग निदान के क्षेत्र में होगी कामयाब

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में एक और कामयाबी हासिल की है। यह कामयाबी विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के प्रोफेसर द्वारा दंत चिकित्सा रोगों के हर्बल निदान के क्षेत्र में लिखी गई है। यह किताब स्कोपस इंडेक्स में प्रकाशित होने के साथ-साथ अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में पहुंच चुकी है। इस किताब के माध्यम से अमेरिकी छात्र ज्ञान हासिल कर सकेंगे।

किताब के संपादक डॉ. कमल शाह

‘नेचुरल ओरल केयर इन डेन्टल थेरेपी‘ नामक किताब विभिन्न दंत रोगों में प्राकृतिक चकित्सा के दृष्टिकोण पर केन्द्रित है। वर्तमान समय में मौखिक रोग दुनियां भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बनकर खड़ी हुई है। इस पुस्तक के 26 अध्याय मौखिक देखभाल में उपयोग किए जाने वाले प्राकृतिक उत्पादों के रसायन विज्ञान, नैदानिक और प्रीक्लिनिकल पैनोरमा को कवर करते हैं।

जीएलए फार्मेसी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर एवं ‘नेचुरल ओरल केयर इन डेन्टल थेरेपी‘ किताब के संपादक डॉ. कमल शाह ने बताया कि उनके द्वारा लिखी गई इस किताब में दंत रोगों के उपचार में औषधीय पौधों के उपयोग के साथ-साथ नए औषधीय पदार्थों के विकास के लिए एथानोफार्मोकोलॉजी के उपयोग एवं दंत चिकित्सा के क्षेत्र में दवाओं के निर्माण से संबंधित है। उन्होंने बताया कि जीएलए विश्वविद्यालय फार्मेसी के छात्रों की पढ़ाई के साथ-साथ यह किताब हावर्ड यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी तक पहुंच गई है। यानि अब इस किताब के माध्यम से अमेरिकी छात्र भी दंत चिकित्सा के क्षेत्र में ज्ञान ले सकेंगे। इसके अलावा यह किताब दांतों के क्षेत्र में रिसर्च कर रहे रिसर्चर को नई सोच दे रही है।

जीएलए फार्मेसी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. मीनाक्षी वाजपेयी ने कहा कि एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कमल शाह द्वारा लिखी गई किताब विद्यार्थियों को एक नई दिशा देगी, जो अपना कॅरियर फाइटो फार्मास्युटिक्ल्स क्षेत्र में बनाना चाहते हैं।


कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता ने बताया कि अमेरिकी छात्रों तक जीएलए विश्वविद्यालय के प्रोफेसर द्वारा लिखी गई किताब पहुंचना बड़ी कामयाबी है। उन्होंने फार्मेसी के छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि फार्मास्युटिकल्स के क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए विश्वविद्यालय में रिसर्च के लिए अच्छी जगह हैं। प्रोफेसरों द्वारा छात्रों को रिसर्च और ऐसी किताबें लिखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments