Tuesday, October 1, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मथुरा का महाविद्या कुंड जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते बदहाली पर...

मथुरा का महाविद्या कुंड जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते बदहाली पर आंसू बहा रहा

मथुरा। भगवान श्री कृष्ण ने ब्रज में अनेकों लीलाएं की और उन्हीं लीलाओं में से एक है महाविद्या कुंड की लीला। कंस का वध करने के बाद भगवान श्री कृष्ण ने महाविद्या कुंड में स्नान किया था। लेकिन अब यह कुंड अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।


कान्हा की नगरी में कण-कण में भगवान बसते हैं। यहां के तमाम स्थानों पर भगवान श्रीकष्ण ने अपनी लीलाएं की हैं। उन्हीं में से एक किस्सा महाविद्या कुंड से भी जुड़ा है। महाविद्या कुंड की मान्यता बारे में कहा जाता है कि जब मथुरा में जब कंस के अत्याचार अधिक बढ़ गए थे, तब ब्रजवासियों को कंस के अत्याचारों से मुक्त कराने के लिए भगवान श्रीकृष्ण यहां आए और उन्होंने कंस का वध कर उसे मोक्ष प्राप्ति दी। इसके बाद वे महाविद्या कुंड में स्नान करने आए थे। महाविद्या कुंड मथुरा का काफी प्राचीन कुंड है। पहले इसे देवकी कुंड कहा जाता था, लेकिन अब महाविद्या कुंड कहलाता है।

पहले इस कुंड का जल एकदम स्वच्छ व निर्मल हुआ करता था। लेकिन वर्तमान में यह कुंड दुर्दशा का शिकार हैं। ये कुंड ब्रज चौरासी कोस की परिक्रमा और मथुरा की पंचकोसीय परिक्रमा के दौरान पड़ता है। पहले जब ये कुंड अच्छी हालत में था, तब परिक्रमार्थी यहां आकर अपनी थकान मिटाते थे। इसका जल ग्रहण करते थे। लेकिन अब ये सूखकर बच्चों के खेलने का मैदान बन गया है। जिला प्रशासन की ओर से इसको सहेजने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments