Tuesday, October 1, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि के स्थापना दिवस पर नृत्य-संगीत की धूम

संस्कृति विवि के स्थापना दिवस पर नृत्य-संगीत की धूम


फैशन शो ने सबके दिलों को छू लिया


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के 11 वें स्थापना दिवस समारोह की शाम का आगाज मां सरस्वती के पूजन और विघ्नहर्ता श्रीगणेश की वंदना के साथ हुआ। इसके साथ ही संस्कृति विवि के इस समारोह के आयोजन स्थल विवि के मुख्य मैदान पर विवि के विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रमों की झड़ी लग गई। रंग बिरंगी रौशनियों के बीच तेज संगीत और आकर्षक नृत्यों ने पूरे माहौल में मस्ती का ऐसा रंग बिखेरा कि सब देर रात तक इसकी खुमारी में डूबे रहे।


मंच पर विराजमान मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता, विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा, डाइरेक्टर जनरल प्रो. एसपी पांडेय, कुलपति डा. राणा सिंह, डीन एडमिनिस्ट्रेशन डा. जावेद अख्तर ने दीप प्रज्ज्वलित कर और माल्यार्पण कर 11वें स्थापना दिवस समारोह की इस रंगभरी शाम का शुभारंभ किया। मंच पर श्री गणेशा के आरती वंदन पर डा. पल्लवी द्वारा निर्देशित छात्रा मोनिका की टीम के सदस्यों ने भावपूर्ण नृत्य प्रस्तुति की। आयुर्वेद कालेज की डा. सपना ने शास्त्रीय शैली में निबद्ध श्री कृष्ण वंदना पर शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत कर सबको भक्तिभाव में ओतप्रोत कर दिया। विद्यालय की छात्र मयूर और अंजलि ने जुगारा तारा गीत पर युगल नृत्य प्रस्तुत किया। विवि की शिक्षिका डा. रिंका जुनेजा के निर्देशन में तैयार नए-पुराने गीतों के सम्मिश्रण पर छात्रा निधि और उनके साथियों ने नृत्य प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया।


संगीत और नृत्य की इन सुरिचिपूर्ण प्रस्तुतियों के बीच संचालन कर रहे आयुर्वेदिक कालेज के छात्र रजा फैजी ने अपनी हास्य कविताओं और मिमिक्री से श्रोताओं को हंसाते-हंसाते पेट पकड़ने को मजबूर कर दिया। छात्रा तनु और चंचल द्वारा प्रस्तुत राजस्थानी नृत्य घूमर से झंकृत हुए श्रोता अभी कुछ संभल ही पाए थे कि छात्रा निमिषा स्वरूप द्वारा गाए लोकप्रिय फिल्मी गीत, राता लंबियां पर झूम उठे। निमिषा ने गाने के साथ बजाए गिटार पर खूब तालियां बटोरीं। छात्रा मेघना ने घर मोरे आए गीत पर सेमी क्लासिकल नृत्य प्रस्तुत किया तो छात्र आलोक वर्मा ने लोकप्रिय फिल्मी गीत, हीरे मोती मैं न चाहूं, मैं तो चाहूं संगम तेरा, प्रस्तुत कर परिपक्व गायकी का परिचय दिया।

मंच पर विद्यार्थी जहां अपनी कड़ी मेहनत और तैयारी का परिचय करा रहे थे तो वहीं सामने अतिथियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों की बड़ी संख्या इन प्रस्तुतियों पर जमकर तालियां बजाकर उनका प्रोत्साहन कर रहे थे। रात बढ़ती जा रही थी और प्रस्तुतियां खत्म न होने का नाम ले रहीं थीं। दर्शक भी अपने स्थान से हिल नहीं पा रहे थे। विद्यार्थी पसंदीदा गीतों और नृत्यों पर जमकर ठुमके लगा रहे थे, हंगामा कर रहे थे।


इसी बीच अफ्रीकी देशों की विवि की छात्राओं चार्नी, मर्सी, टेरेसा, क्वीन, निबियोंन, गाजू ने विदेशी लोकप्रिय गीत वाका-वाका पर धमाकेदार नृत्य प्रस्तुत कर सभी को ठुमके लगाने को मजबूर कर दिया। अफ्रीकी छात्रा चैरिटी ने दिल को छू लेने वाली आवाज में एक गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं की खूब वाहवाही लूटी। छात्र आयुष और उनके साथियों ने स्टेज पर पंजाब का प्रसिद्ध भांगड़ा प्रस्तु किया तो माहौल में पंजाब की खुशबू फैल गई।


कार्यक्रम का विशेष आकर्षण बना संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों द्वारा शिक्षिका आयुषी पांडे के निर्देशन में प्रस्तुत किया गया फैशन शो। भारतीय वस्त्रों की आधुनिकतम डिजायनिंग को फैशन डिजायनिंग स्कूल के छात्र-छात्राओं ने पूरे आत्मविश्वास के साथ मंच पर प्रस्तुत किया। फैशन डिजाइनिंग की शिक्षिका मोनिका खत्री द्वारा आकर्षक नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। इस पूरे कार्यक्रम के संचालन, प्रबंधन और प्रस्तुति में विवि की शिक्षिका डा. सपना, डा.दीपा, डा. एनी, डा. ज्योत्सना पंडित, डा. दुर्गेश वाधवा का विशेष सहयोग रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments