Monday, September 30, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए में दो बेटियों के प्रवेश पर एक को निशुल्क शिक्षा

जीएलए में दो बेटियों के प्रवेश पर एक को निशुल्क शिक्षा

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आह्वान पर जीएलए के कुलाधिपति का सराहनीय निर्णय


मथुरा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने भी दो सगी बेटियों के प्रवेश पर एक बेटी को निशुल्क शिक्षा देने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के इस निर्णय का सभी ने स्वागत किया है।


बीते दिनों ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में नियम लागू करते हुए कहा कि किसी घर में दो सगी बेटियां हैं, तो दोनों के प्रवेश लेने पर एक की फीस माफ कर दी जाएगी। सरकार के इस निर्णय पर अमल करते हुए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के कुलाधिपति श्री नारायण दास अग्रवाल ने सरकार के इस निर्णय को सराहनीय कदम करार देते हुए जीएलए में भी तत्काल नियम लागू कर दिया है। अब जीएलए विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 से दो सगी बेटियों के किसी भी एक या अलग-अलग पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर एक बहन का सम्पूर्ण शिक्षण शुल्क पूरे पाठ्यक्रम हेतु माफ किया जायेगा।

कुलाधिपति नारायण दास अग्रवाल ने कहा कि जीएलए हमेशां से ही बेटियों को वरीयता देते हुए आया है। आज भी संस्थान में हजारों छात्राएं अध्ययनरत हैं। छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय में अलग से छात्रावास की सुविधा है। पढ़ाई के साथ नए अनुसंधान हेतु न्यूजेन आइईडीसी एवं स्टार्टअप इन्क्यूबेटर केन्द्र स्थापित है। जहां विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोजेक्टों पर कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाता है। साथ ही इन केन्द्रों के माध्यम से रिसर्च करने के लिए मदद भी दी जाती है। जो भी दो बेटियां विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहती हैं, उनके लिए आसान प्रक्रिया है। प्रदेश के अनेक जिलों में विश्वविद्यालय ने प्रवेश ऑफिस खोल रखे हैं। इसके साथ ही जीएलए के पोर्टल www.gla.ac.in पर विजिट कर प्रवेश प्रक्रिया अपना सकते हैं।


जीएलए में इस नियम के लागू होने पर उत्तर प्रदेश सहित जिले की बेटियों और अभिभावकों में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी है। अभिभावक अपनी बेटियों के प्रवेश हेतु विजिट कर रहे हैं और शिक्षा व्यवस्था से खुश होकर अपनी बेटियों को प्रवेश दिला रहे हैं। इस घोषणा के बाद से बेटियो के प्रवेश में इजाफा देखने को मिला है।
ये है सरकार का ऐलान !

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के किसी घर में दो बेटियां हैं तो इनमें से एक की फीस माफ कर दी जाएगी। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अगर दो सगी बहनें एक ही स्कूल/शिक्षण संस्थान में एक साथ पढ़ती हैं, तो इनमें से एक की पढ़ाई फ्री होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments