Monday, September 30, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए और एलीट टेक्नो के मध्य हुआ एमओयू साइन

जीएलए और एलीट टेक्नो के मध्य हुआ एमओयू साइन


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा और एॅलीट टेक्नो गु्रप जयपुर के मध्य एमओयू साइन हुआ है। अब दोनों संस्थान मिलकर औद्योगिक कौशल आधारित अनुसंधान, छात्र प्रषिक्षण, ऑटोमोटिव डिजाइन, इलेक्टिंक वाहन, वाहन गतिकी आदि क्षेत्र में अनुसंधान और नवोन्मेष के अवसर छात्रों को प्रदान करेंगे।


बीते दिन जीएलए विश्वविद्यालय के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह और एॅलीट टेक्नो गु्रप्स के फाउंडर एंड सीईओ मयंक अरोरा के हुए एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद से ही यह एमओयू पांच वर्ष के लिए प्रभावी हो गया। विभागाध्यक्ष प्रो. पीयूष सिंघल ने बताया कि औद्योगिक कौषल आधारित अनुसंधान, छात्र प्रषिक्षण, ऑटोमोटिव डिजाइन, इलेक्टिंक वाहन, वाहन गतिकी आदि के क्षेत्र में बीटेक-एमटेक मैकेनिकल के छात्रों को नए अनुसंधान एवं मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में रिसर्च के अवसर प्राप्त होंगे।


इसके अलावा छात्रों को एॅलीट के माध्यम से समय-समय पर कार्यशालाएं, सेमिनार, अतिथि व्याख्यान, इंडस्टिंयल विजिट में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जायेगा। विजिट के माध्यम से छात्र जयपुर स्थित एॅलीट टेक्नो गुप्स में मैकेनिकल, ऑटोमोटिव और सीएस के बारे में गहनता से जान सकेंगे। साथ ही उत्पादन और विभिन्न मशीनों पर नए शोध हेतु वहां के विषेशज्ञों से जानकारी मिलेगी। एॅलीट टेक्नो गु्रप्स के फाउंडर एंड सीईओ मयंक अरोरा ने गु्रप्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एॅलीट टेक्नो गुप भारत में अग्रणी षिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है, जो उद्योग मानकों के अनुसार इंजीनियरिंग क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए मैकेनिकल, ऑटोमोटिव और सीएस के क्षेत्र में कार्य कर रही है। पिछले 6 वर्षों में गु्रप ने तीन देषों के 400 से अधिक कॉलेजों से एक लाख से अधिक इंजीनियरों को प्रषिक्षित किया है।

उन्होंने जीएलए मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के द्वारा किए जा रहे नए अनुसंधानों की सराहना की और कहा कि यह एमओयू साइन छात्रों के लिए अनुसंधान और विभिन्न क्षेत्रों में मील का पत्थर साबित होगा। एसोसिएट डीन एकेडमिक कोलॉबोरेशन प्रो. दिलीप कुमार षर्मा ने बताया कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में इस एमओयू से छात्रों को अनुसंधान और विभिन्न तकनीकियों की जानकारी हासिल होगी। मैकेनिकल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर दीपक शर्मा और अवधेष षर्मा ने एलीट टेक्नो के पदाधिकारियों के साथ मिलकर इलेक्टिंक मोबिलिटी प्रोजेक्ट्स की आगामी योजना तैयार की है। एसोसिएट डीन रिसर्च प्रो. कमल शर्मा ने कहा कि विष्वविद्यालय कौषल विकास कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दे रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments