Monday, September 30, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन, 36 घंटे का...

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन, 36 घंटे का निर्जला व्रत खोला

मथुरा। आज सुबह थोड़ी ठंडक होने के बावजूद महिलाएं पानी में कई घंटों खड़ी होकर भगवान सूर्यदेव का पूजन किया। लगभग साढ़े तीन घण्टे के इंतजार के बाद सुबह छठ व्रती पानी मे उतारकर भगवान सूर्य देव का इंतजार कर रहे थे सूर्योदय हुआ तो पानी में खड़े श्रद्धालुओं के चेहरों पर भी लालिमा बिखर गई। सूर्य को अघ्र्य दिया गया, फिर कलश और वेदी का विसर्जन कर व्रत पूरा हुआ। आशीर्वाद और प्रसाद का दौर अघ्र्य देने के बाद घाट पर प्रसाद वितरण और बड़ों से आशीर्वाद लेने का दौर शुरू हुआ महिलाओ ने सूर्य देव और छठी मैया से मनोकामना पूर्ति हेतु पार्थना की ।


छठव्रतियों ने 36 घंटे का निर्जला अपना ब्रत छठ माता का प्रसाद खा कर पूरा किया। पानी से बाहर निकलकर महिलाओं ने एक-दूसरे की मांग में सिंदूर लगाकर सुहाग देने की परम्परा निभाई। अखण्ड सौभाग्य के लिए लम्बा सिंदूर व्रत पूरा करने के बाद एक-दूसरे को सुहाग देते हुए महिलाओं ने नाक से मांग तक सिंदूर लगा रखा था। गैर लोगों के लिए यह सिंदूर छठ के व्रत करने वाली महिलाओं ने बताया कि पति की दीर्घायु के लिए लम्बा सिंदूर लगाया जाता है। मान्यता है कि जितना लम्बा सिंदूर होगा उतनी ही लम्बी पति की आयु होगी।
कार्यकर्म को सफल बनाने में भारतीय सांस्कृतिक समाज के मीडिया प्रभारी शशी भूषण दुबे ने सभी कार्यकर्ता,बाहर से आये सभी श्रद्धालु एवं सभी मीडिया बन्धु को दिल से धन्यबाद दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments