Monday, September 30, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा विशेष सफाई अभियान : डीपीआरओ

ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जा रहा विशेष सफाई अभियान : डीपीआरओ


मथुरा। जिला पंचायतराज अधिकारी किरन चौधरी ने बताया कि विशेष सफाई अभियान के अन्तर्गत सड़क, सार्वजनिक स्थान, शौचालय, नालियों की साफ-सफाई, झाडियो की कटाई, तथा ग्राम पंचायत के सम्पूर्ण परिसर को साफ सुथरा कराया जा रहा है।


उन्होंने बताया कि समस्त ग्राम पंचायतों में एन्टी लार्वा दवाई का छिड़काव एवं फौगिंग का भी कार्य कराया जा रहा है। सम्पूर्ण स्वच्छता हेतु ग्रामों में खाद के गड्ढों डस्टविन लगवाये जा रहे हैं। जनपद में सफाई कर्मचारियों की टीम बनाकर साफ-सफाई कराई जा रही है। जिला पंचायतराज अधिकारी ने निर्देशित किया हैं कि जिसकी देख-रेख सहायक विकास अधिकारी (पं.) एवं ग्राम पंचायत सचिवों के माध्यम से मॉनीटरिंग कराई जा रही है।


सभी संबंधित सचिव एवं एडीओ पंचायत को निर्देश दिये हैं कि समय-समय पर निरीक्षण करते रहे और साफ-सफाई का जायजा लेते रहे। एंटी लार्वा छिड़काव, सैनिटाइजेशन व फागिंग कार्य कराया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक सप्ताह में एक दिन घरों की साफ-सफाई, पानी को एक जगह एकत्र न होने देना, पक्षियों के पानी के बर्तन की साफ-सफाई एवं पूरे बांह के कपड़ों को पहनने के लिए आमजन को जागरूक किया जाए।


इन बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए सभी स्तरों पर प्रतिबद्धता आवश्यक है। यह हम सब की जिम्मेदारी है कि हम यह सुनिश्चित करें कि मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल वातावरण नहीं बनने देंगे। मच्छरों से बचने के लिए जरूरी है कि सभी लोग साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें, अपने आसपास गंदगी और जल भराव न होने दें। घरेलू जल पात्रों को खाली रखें। निष्प्रयोज्य सामग्री जैसे नारियल के खोल, टायर, टीन व अन्य प्लास्टिक के जल पात्र को नष्ट कर दिया जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments