Monday, September 30, 2024
Homeशिक्षा जगतबाल दिवस सप्ताह में लगभग साढ़े छह सौ बच्चों का हुआ दंत...

बाल दिवस सप्ताह में लगभग साढ़े छह सौ बच्चों का हुआ दंत परीक्षण


के.डी. डेंटल कॉलेज के चिकित्सकों ने बांटे ओरल हाइजीन किट और स्टेशनरी उत्पाद


मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल द्वारा इंडियन सोसाइटी ऑफ पेडोडोंटिक्स एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री, इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट, भारत, श्रीलंका और नेपाल के सहयोग से बाल दिवस सप्ताह का आयोजन किया गया। बाल दिवस सप्ताह में के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के दंत चिकित्सकों द्वारा राजीव इंटरनेशनल स्कूल और गरीब-बेसहारा सैकड़ों बच्चों का स्वास्थ्थ परीक्षण कर उन्हें दांतों की साफ-सफाई से अवगत कराया।


के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के डीन और प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने बताया कि बाल दिवस सप्ताह का उद्देश्य स्कूल आधारित दंत स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं और बच्चों को दांतों की देखभाल तथा उनकी साफ-सफाई से अवगत कराना था। डॉ. लाहौरी ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए उनकी नियमित मौखिक स्वास्थ्य जांच बहुत जरूरी है। दंत चिकित्सा जांच का उद्देश्य पहले चरण में ही बीमारी का पता लगाना तथा उसे रोकना है। डॉ. लाहौरी ने कहा कि यदि समय-समय पर बच्चों के मौखिक स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें दांतों की स्वच्छता की जानकारी दी जाती रहे तो कई गम्भीर परेशानियों से बचाया जा सकता है।


बाल दिवस सप्ताह के तहत के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के बाल चिकित्सा और दंत चिकित्सा निवारक विभाग ने इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट के सहयोग से मौखिक स्वास्थ्य जांच और उपचार शिविर लगाया गया। प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया ने बताया कि एक सप्ताह तक चले इस दंत जागरूकता शिविर में राजीव इंटरनेशनल स्कूल तथा सैकड़ों निर्धन बच्चों के मौखिक स्वास्थ्य की जांच की गई। इस शिविर में दंत चिकित्सकों डॉ. सोनल, डॉ. सुषमा तथा डॉ. मानवी द्वारा बच्चों को मुंह की देखभाल, दांतों को साफ करने की सही तकनीक, भोजन की आदतें तथा दंत क्षय की रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया गया। बाल दिवस सप्ताह के दौरान लगभग 650 बच्चों को ओरल हाइजीन किट और स्टेशनरी उत्पाद वितरित किए गए।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने इस पुनीत कार्य के लिए के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के चिकित्सकों की प्रशंसा की तथा कहा कि ऐसे शिविर समय-समय पर लगाए जाते रहने चाहिए क्योंकि स्वस्थ शरीर के लिए इंसान के दांतों का स्वस्थ और मजबूत रहना बहुत जरूरी है।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments