Tuesday, October 22, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी में एंड्रॉयड शूट से मोबाइल एंड्रॉयड एप्लीकेशन निर्माण पर हुई...

राजीव एकेडमी में एंड्रॉयड शूट से मोबाइल एंड्रॉयड एप्लीकेशन निर्माण पर हुई कार्यशाला एंड्रॉइड एप्लीकेशन निर्माण में प्रोग्रामिंग भाषा व कोडिंग का ज्ञान जरूरी

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एमसीए विभाग द्वारा शुक्रवार को एंड्रॉयड शूट से मोबाइल एंड्रॉयड एप्लीकेशन निर्माण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में टेक्निकल कंसल्टेंट रवि रंजन ने छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर लैब के प्रैक्टिस वर्क के साथ-साथ महत्वपूर्ण टॉपिक पर विचार साझा करते हुए कहा कि हम जितना प्रायोगिक कार्य पर ध्यान देंगे, उतनी ही जल्दी हमें मोबाइल एंड्रॉयड एप्लीकेशन निर्माण में सफलता मिलेगी।
विशेषज्ञ रवि रंजन ने छात्र-छात्राओं को एंड्रॉयड शूट से मोबाइल फोन के एंड्रॉयड एप्लीकेशन तैयार करने में बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराने के साथ ही उन्हें कई प्रकार के सॉफ्टवेयर बनाने की प्रायोगिक और व्यावहारिक सावधानियां भी बताईं। उन्होंने एंड्रॉयड शूट का महत्व और उसके उपयोग के बारे में भी विस्तार से बताया। विशेषज्ञ रवि रंजन ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आजकल एंड्रॉइड एप्लीकेशन बनाकर पैसे कमाने का दौर चल रहा है। ऐसे में हम सभी चाहते हैं कि हमारा भी एक एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो जिससे हम पैसे कमा सकें।
उन्होंने कहा कि हम एंड्रॉइड एप्लीकेशन बहुत आसानी से बना सकते हैं बशर्ते हमें थोड़ी बहुत प्रोग्रामिंग भाषा तथा कोडिंग आती हो। एंड्रॉइड एप्लीकेशन बनाने में हम एंड्रॉइड स्टूडियो का प्रयोग कर सकते हैं, इसके उपयोग से हम एक प्रोफेशनल ऐप बना सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि जब कम्प्यूटर की बात आती है तो सबसे पहले साइबर सिक्योरिटी से भी परिचित होना आवश्यक है। इसी क्रम में उन्होंने वेब पेज एण्ड वेबसाइट हैकिंग सिस्टम सिक्योरिटी एथिकल हैकिंग सिक्योरिटी एण्ड थ्रेड्स नेटवर्क हैकिंग एण्ड अटैक प्रोटोकॉल सिस्टम पीएचपी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर भी चर्चा की।
श्री रंजन ने जावा मिडिल वेब टैक्नोलॉजी टीसीएस एसडब्लू इंजीनियरिंग, डीप लर्निंग आर्टिफिशियल लर्निंग तथा डाटा सेटिंग एनाकांडा लैंग्वेज टूल से कैसे मशीन को सिखाया जाता है तथा मशीन द्वारा कैसे इंसानों की तरह कार्य कराया जा सकता है, इस विषय में भी विद्यार्थियों को विस्तार से बताया। विशेषज्ञ द्वारा विद्यार्थियों को कम्प्यूटर लैब में आने वाली परेशानियों से छुटकारा पाने के टिप्स भी दिए गए। मशीन लर्निंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया बाताते हुए उन्होंने छात्र-छात्राओं को लैंग्वेज टूल का सटीक प्रयोग करना भी सिखाया। अंत में उन्होंने विद्यार्थियों से प्रैक्टिस एप्रोच को बनाये रखने का आह्वान किया। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने टेक्निकल कंसल्टेंट व विशेषज्ञ रवि रंजन का आभार माना।
चित्र कैप्शनः राजीव एकेडमी के एमसीए के छात्र-छात्राओं को एंड्रॉयड शूट से मोबाइल एंड्रॉयड एप्लीकेशन निर्माण की जानकारी देते हुए विशेषज्ञ रवि रंजन।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments