Saturday, October 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कुष्ठरोगी पेंशन में हुआ इजाफा, अब मिलेंगे इतने रुपये, ऐसे करें आवेदन

कुष्ठरोगी पेंशन में हुआ इजाफा, अब मिलेंगे इतने रुपये, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ। उत्तरप्रदेश सरकार ने नए साल पर प्रदेश के दिव्यांगजनों और कुष्ठारोगियों को बड़ी सौगात दी है. कुष्ठारोगी पेंशन योजना के तहत 500 रुपये का इजाफा किया है। पहले पेंशन के रूप में 2500 रुपये मिलते थे, लेकिन अब कुष्ठ रोगी पेंशनर्स को 3000 रुपये मिलेंगे। बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में अनूपूरक बजट पेश करने के दौरान यह ऐलान किया था। ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो जल्द आवेदन कर दें। इस खबर के माध्यम से हम आपको योजना और उसके आवेदन कैसे करें यह जानकारी दे रहे हैं।

कौन कर सकता है आवेदन
कुष्ठारोगी पेंशन योजना में सिर्फ वो ही लोग फॉर्म भर सकते हैं, जो इसकी पात्रता के अंर्तगत आते हों। ऐसे लोग जो द्दष्टिबाधित हों यानी कि देख नहीं सकते हैं। वो जो मूक बधिर हों यानी कि कुछ बोल या कुछ सुन नहीं सकते हों। जिनकी मानसिक हालत सही नहीं हो या ऐसे दिव्यांग जिनका शारीरिक रूप से कोई अंग काम नहीं कर रहा हो।

आवेदन करने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरुरत

  1. कुष्ठ रोग के कारण दिव्यांगता का प्रमाण पत्र
  2. गरीबी रेखा के नीचे का आय प्रमाण पत्र
  3. ग्रामीण क्षेत्र की दशा में ग्राम सभा का प्रस्ताव
  4. बैंक पासबुक की कॉपी
  5. बर्थ सर्टिफिकेट
  6. पासपोर्ट साइज का एक फोटो
  7. मोबाइल नंबर और आधार कार्ड
  8. जाति प्रमाण पत्र

ऐसे भरें फॉर्म
1. ऑनलाइन फॉर्म (Online Registration) भरने के लिए सबसे पहले आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाएं
2. इसके बाद दिव्यांग और कुष्ठावस्था पेंशन के ऑप्शन को चुनें
3. पेज ओपन होने पर ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ वाले ऑप्शन को Select करें
4. अब आपके सामने एक पेज खुल जाएगा. इस पेज पर सबसे पहले आपको पर्सनल डेटा भरना होगा जैसे- जिला, निवासी, तहसील, आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, लिंग, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर और पूरा Adress
5. इसके बाद आपको बैंक के डिटेल्स, आय का विवरण और दिव्यांगता का विवरण भरना होगा
6. आखिरी में आपको अपनी एक रंगीन फोटो, बर्थ सर्टिफिकेट और दिव्यांगता (Disability Certificate) का प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा
7. अब आप Capcha code डालकर फॉर्म सबमिट कर दें 

पहले सिर्फ तीन योजनाएं ही थीं शामिल
आपको बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कुष्ठारोग से ग्रस्त दिव्यांगो को एक नई योजना का साल 2020 में उपहार दिया गया। जिसके अंतर्गत कुष्ठावस्था से ग्रस्त व्यक्तियों को सरकार पेंशन उपलब्ध कराती है। इसमें कुष्ठ रोगियों को प्रतिमाह 2500 रुपये दिए जाते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया गया है। यह सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशनों में सबसे अधिक धनराशि है। पहले यूपी में राज्य सरकार द्वारा पेंशन योजना में सिर्फ तीन योजनाएं (वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और विकलांग पेंशन) ही शामिल थीं, लेकिन सरकार ने कुष्ठरोगियों के कल्याण के लिए कुष्ठावस्था योजना की अलग से शुरुआत की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments