Saturday, July 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़यूपी सरकार ने दिए 'राम मंदिर भूमि घोटाले' की जांच के आदेश,...

यूपी सरकार ने दिए ‘राम मंदिर भूमि घोटाले’ की जांच के आदेश, हफ्तेभर में सामने आएगी रिपोर्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए जमीन खरीद में ‘गड़बड़ी’ का मामला फिर से चर्चा में आ गया है। विपक्ष ने जमीन खरीद में घोटाले के ताजा आरोप लगाए हैं। ये आरोप आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की तरफ से लगाए गए हैं। इन आरोपों के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं। यूपी सरकार ने अधिकारियों को एक हफ्ते के अंदर जांच पूरी कर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। सरकार ने सचिव स्तर पर मामले की जांच कराने के आदेश दिए हैं।

5 किलोमीटर के दायरे में 14 बार खरीदी गई जमीन?

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक सप्ताह के भीतर जांच की रिपोर्ट मांगी है। साथ ही एडिशनल जनरल सेक्रेटरी (राजस्व) मनोज कुमार सिंह ने बताया है कि एक सेक्रेटरी रैंक के अधिकारी को जांच का जिम्मा सौंप दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से 14 ऐसे केस आए हैं, जहां 5 किलोमीटर के दायरे में जमीन की खरीद की गई है।

महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट पर लगे आरोप

रिपोर्ट के मुताबिक, जमीन खरीद के इन लेन-देन के एक सेट में विक्रेता महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट (टफश्ळ) था, जो दलित ग्रामीणों से जमीन की खरीद में कथित अनियमितताओं के आरोपों से घिरा है। इसके अलावा हैरान करने वाली बात ये है कि महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट की जांच उन्हीं अधिकारियों द्वारा की जा रही है जिनके रिश्तेदारों ने जमीन खरीदी थी और हितों के टकराव का सवाल उठा रहे थे।

जमीन खरीदने वालों में किस-किस के नाम

आपको बता दें कि 9 नवंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि अयोध्या में विवादित भूमि को राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट को सौंप दिया जाएगा। वहीं मस्जिद निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन अलग से आवंटित की जाएगी। इसके बाद सामने आया है कि राम मंदिर निर्माण स्थल के पास जमीन खरीदने वालों में एक विधायक, महापौर, राज्य ओबीसी आयोग का सदस्य, संभागीय आयुक्त के रिश्तेदार, उप-मंडल मजिस्ट्रेट, पुलिस उप महानिरीक्षक, पुलिस के सर्कल अधिकारी शामिल थे।

विपक्ष के आरोप

  • इस ‘गड़बड़ी’ को उजागर करते हुए विपक्ष ने बीजेपी पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, “हिंदू सत्य के रास्ते पर चलता है तो वहीं हिंदुत्व धर्म की आड़ में लूटता है”।
  • यह मुद्दा बुधवार को संसद में भी गूंजा राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मुद्दे को उठाने की मांग की, लेकिन जब वह बोलने के लिए खड़े हुए तो सदन स्थगित कर दिया गया।
  • कांग्रेस की तरफ से प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि “भाजपा से जुड़े लोगों द्वारा अयोध्या शहर के अंदर भूमि की खुली लूट” की गई थी। “आदरणीय मोदी जी, इस खुली लूट पर आप कब मुंह खोलेंगे? कांग्रेस पार्टी, देश की जनता और रामभक्त ये सवाल पूछ रहे हैं। क्या यह देशद्रोह नहीं है? क्या यह देशद्रोह से कम है? भाजपा अब भाग रही है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments