Wednesday, October 23, 2024
Homeशिक्षा जगतअब निजी स्कूल खास दुकान से किताबें व स्कूल ड्रेस खरीदने के...

अब निजी स्कूल खास दुकान से किताबें व स्कूल ड्रेस खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते


फरीदाबाद। हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिससे अभिभावकों में खुशी की लहर है। खट्टर सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के लिए निर्देश जारी किए है। अब मान्यता प्राप्त निजी स्कूल अपने छात्रों को किसी खास दुकान से बुक्स और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। अगर कोई स्कूल ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने दिया ये आदेश

हरियाणा सरकार के आदेश के मुताबिक, कोई भी मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यायल हरियाणा स्कूल शिक्षा (संशोधन) नियम 2001 के पैरा 3 (6) के अनुसार विद्यार्थी को अनुशंसित दुकान से पुस्तकें, लेखन सामग्री, जूते-मौजे, ड्रेस आदि खरीदने के लिए दबाव नहीं बना सकते। अगर किसी स्कूल के खिलाफ इस नियम की उल्लंघना बारे में शिकायत प्राप्त होती है, तो उसके विरुद्ध हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियमावली 2003 के अनुसार एक्शन लिया जाएगा।

पैरेंट्स उठा चुके हैं कई बाद मुद्दा

पैरेंट्स की तरफ से कई बार ये मुद्दा उठाया जा चुका है। उन्हें स्कूल बाध्य करते हैं कि बताएं गए दुकान से बच्चे की यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें खरीदें। इस कारण स्कूल द्वारा बताई गई दुकान से बुक्स और ड्रेस खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी।

हरियाणा सरकार ने निजी विद्यालयों को निर्देश दिया कि मान्यताप्राप्त निजी विद्यालय अपने विद्यार्थी को विद्यालय द्वारा अनुशंसित दुकान से पुस्तकें, लेखन सामग्री, जूते इत्यादि खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। यदि विद्यालय ऐसा करता है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments