Wednesday, October 23, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)प्रभु के दर्शन पर भी पड़ने जा रही महंगाई की मार, महंगी...

प्रभु के दर्शन पर भी पड़ने जा रही महंगाई की मार, महंगी होगी चारधाम यात्रा


नवीन सिंह

देहरादून। हर तरफ से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को चारधाम यात्रा करने के लिए भी ज्यादा खर्च​करना पड़ सकता है। पेट्रोल-डीजल के दाम के कारण सड़क मार्ग से यात्रा पहले ही महंगी हो चुकी है। अब एविएशन टर्बाइन फ्यूल के दाम में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के कारण हेली सेवा का किराया भी बढ़ सकता है। जिससे केदारनाथ हेली सर्विस की सोच रहे लोगों को पहले से ज्यादा खर्चा देना पड़ सकता हैं। हेली कंपनियों की ओर से सरकार से किराया बढ़ाने देने की मांग की गई है। जिसे जल्द ही सरकार के सामने लाया जाएगा।

केदारनाथ के लिए है हेली सेवा
उत्तराखंड में 3 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके लिए बुकिंग जारी है। केदारनाथ के लिए हेली सर्विस की बुकिंग शुरू हो गई है। 6 मई को केदारनाथ के कपाट खुलने हैं, जिसके लिए 4 अप्रैल से हेली सेवा के बुकिंग शुरू है। अब तक 15 दिन की बुकिंग हो चुकी है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से हेली सेवा संचालित करने को नौ कंपनियों के साथ तीन साल का अनुबंध किया है। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, आर्यन एविएशन, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, चिपसन एविएशन, थंबी एविएशन, पिनाक्ल एयर और सिरसी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, हिमालयन हेली व केट्रल एविएशन शामिल हैं। इस बार भी अनुबंध के अनुसार हेली कंपनियों ने किराये में कोई वृद्धि नहीं की थी। लेकिन एविएशन टर्बाइन फ्यूल के दाम में 40 प्रतिशत वृद्धि होने पर हेली कंपनियों ने कम किराए पर उड़ान भरने पर नुकसान होने की बात रखी है। अब सरकार को इस पर फैसला लेना है कि किराया बढ़ाया जाय या नहीं।


वर्तमान में किराया- आने जाने का रुपए में

गुप्तकाशी से केदारनाथ 7750
फाटा से केदारनाथ 4720
सिरसी से केदारनाथ 4680


कार और मिनी बस का सफर 30 परसेंट तक की बढोत्तरी
पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दाम से प्रभु के दर्शन भी अब महंगे होने वाले हैं। हरिद्वार से चारधाम के लिए चलने वाली कारों और मिनी बसों के किराए में 30 परसेंट तक की बढोत्तरी हो गई है। बताया जा रहा है कि इनोवा 4500 से बढ़कर 6000, बोलेरो और मैक्स 3500 से बढ़कर 5000, डिजायर 2800 से 3800 रुपये प्रति दिन तय की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments