Wednesday, October 23, 2024
Homeशिक्षा जगतनिःशक्त बच्चों में होती है विलक्षण क्षमताः चौधरी लक्ष्मी नारायण

निःशक्त बच्चों में होती है विलक्षण क्षमताः चौधरी लक्ष्मी नारायण

  • के.डी. डेंटल कॉलेज में हुआ दिव्यांग बच्चों का मौखिक स्वास्थ्य परीक्षण


मथुरा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार द्वारा दिव्यांग बच्चों को खेलों की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए देश के 75 जिलों में एक अभिनव प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, मथुरा में जनपद के विभिन्न स्कूलों में अध्ययनरत निःशक्त बच्चों का मौखिक स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए उन्हें स्पेशल ओलम्पिक के लिए प्रेरित किया गया। मौखिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के गन्ना एवं चीनी मिल मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने किया।

इस अवसर पर मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि दिव्यांग बच्चों में विशेष प्रकार की विलक्षण प्रतिभा और क्षमता होती है जिसके बल पर वे देश का गौरव बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि किसी न किसी प्रकार से समाज में इस तरह के बच्चों को अपना सहयोग जरूर प्रदान करेंगे। निःशक्त बच्चों के लिए स्पेशन ओलम्पिक कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के आठ जनपदों मथुरा, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, इटावा, बरेली, लखनऊ में आयोजित किया गया। मथुरा-वृंदावन क्षेत्र के महापौर मुकेश आर्यबंधु ने भी बच्चों का हौसला बढ़ाया। दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी ने विभाग द्वारा निःशक्त बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जहां जानकारी दी वहीं कार्यक्रम की संयोजक सीमा शर्मा ने स्पेशल ओलम्पिक कार्यक्रम की रूपरेखा तथा उसके उद्देश्य पर प्रकाश डाला और बताया कि इस कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग गिनीज बुक रिकॉर्ड के लिए भेजी जा रही है।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि यह हर्ष का विषय है कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पर देश के 75 शहरों में 75 हजार बौद्धिक दिव्यांगजनों द्वारा गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराने के लिये स्टैंडिंग जॉगिंग की गई और इस प्रयास में मथुरा जनपद के दिव्यांग बच्चे भी शामिल हुए। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि यह के.डी. डेंटल कॉलेज के लिए भी गौरव की बात है कि वह इसका हिस्सा बना। इस अवसर पर डीन डॉ. मनेष लाहौरी ने कहा कि यह सभी बच्चे हमारे परिवार के सदस्य हैं। इन बच्चों के जीवन में उत्साह और उमंग जागृत हो तथा यह आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनने की ओर अग्रसर हों इसके लिए के.डी. डेंटल कॉलेज पूरी तरह प्रतिबद्ध है।


इस अवसर पर आर.सी.ए. पी.जी. कॉलेज की छात्राओं तथा पंकज वेलफेयर सोसाइटी के विशेष बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में स्पेशल बच्चों का सहयोग राजीव पचौरी, देवेंद्र सारस्वत, सूर्यवीर यादव, शिवकुमार पचौरी, सुरेश चौधरी, शिवकुमार, एस.आर.जी. शक्ति मीणा, डॉ. विजयालक्ष्मी, निशा शर्मा, राखी भारद्वाज, रश्मि शर्मा, दीपक, नकुल, जिले के बेसिक शिक्षा विभाग के सभी इंटीग्रेटेड टीचरों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में संदीप कुमार भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में डॉ. मनप्रीत, डॉ. नरेंद्र, डॉ. राहुल, प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया तथा छात्र-छात्राओं का सहयोग सराहनीय रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments