Wednesday, October 23, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के 96 प्रतिषत विद्यार्थी चयनित

जीएलए इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के 96 प्रतिषत विद्यार्थी चयनित

  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ रहीं रोजगार की संभावनाएं

मथुरा। जिस प्रकार देष के टेलीकॉम सेक्टर में तकनीक के साथ संभावनाएं बढ़ रही हैं। ठीक उसी प्रकार कम्यूनिकेषन इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए भी रोजगार के अवसर बढे़ हैं। जीएलए विष्वविद्यालय, मथुरा के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेषन इंजीनियरिंग विभाग के 96 प्रतिषत विद्यार्थियों का चयन बढ़ते रोजगार के अवसर का प्रमाण है। चयनित विद्यार्थियांे ने प्लेसमेंट सेलीब्रेषन कार्यक्रम आयोजित कर खुषी जाहिर की है।


विदित रहे कि टेलीकॉम सेवाओं के बाद इसके कलपुर्जों की मैन्युफैक्चरिंग में भी देष को ग्लोबल हब बनाने के लिए सरकार ने कमर कस ली है। इस सेक्टर की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए केन्द्र सरकार ने देष में ही टेलीकॉम सेक्टर के कलपुर्जों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बीते वर्श 12,195 करोड़ की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है। माना जा रहा है कि इससे प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर करीब 40 हजार रोजगार के मौके सामने आएंगे। देखा जा रहा है कि कोरोना महामारी के बाद संचार विभाग का महत्व काफी बढ़ गया है।

विभाग के टेªनिंग एंड प्लेसमेंट एडवाईजर षैलेष सारस्वत के मुताबिक इस क्षेत्र में बढ़ती रोजगार की संभावनाओं की के कारण ही कई छात्रों का चयन तो 3 से 4 कंपनियों में हुआ है। इसके अलावा 34 छात्रों का चयन विप्रो, 28 का कैपजेमिनी, 18 का असेंचर, 14 कॉगनीजेंट, 13 सिफी, 10 एसीएस सॉल्यूषन, 10 का वीवीडीएन कंपनी में हुआ है। इसके अलावा 3 छात्रों को सिलीकॉन लैब में 21 लाख और 1 छात्र को 11 लाख के पैकेज पर रोजगार मिला है। अब तक विभाग का अधिकतम प्लेसमेंट पैकेज 21 लाख रूपये तक रहा है।

विभागाध्यक्ष प्रो. विनय देवलिया एवं एसोसिएट विभागाध्यक्ष आषीश षुक्ला के अनुसार विभाग षुरूआती दौर से ही षत-प्रतिषत विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ता है। विद्यार्थियों को कोडिंग एप्टीट्यूड, अंग्रेजी व गु्रप डिस्कषन के डेमो राउंड के विषेश सेषन आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने रोजगार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देष की जीडीपी में भी टेलीकॉम सेक्टर 6 पॉइंट 5 प्रतिषत का योगदान है। आने वाले समय में और अधिक टेलीकॉम टेंªड युवाओं की जरूरत पडे़गी।

क्लब इंचार्ज मनीश कुमार ने बताया कि 96 प्रतिषत विद्यार्थियों के चयन होने पर विष्वविद्यालय में एक विभाग द्वारा एक सेलीब्रेषन कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में चयनित विद्यार्थियों ने अपने साथियों के साथ अनुभव साझा किए और बताया कि एनालॉग, ईडीसी, पीसीबी, माइक्रोप्रोसेसर, ऑप्टीकल कम्यूनिकेषन, डिजीटल कम्यूनिकेषन आदि लैब नई खोज और बेहतर की रिसर्च के लिए अच्छी जगह हैं। कार्यक्रम में चयनित विद्यार्थियों को टीएंडडी के निदेषक सुरेष प्रताप सिंह ने षुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम के संचालन में अंजन कुमार, मनोरंजन महाराना, प्रो. षांतनु चौधरी, अभय चतुर्वेदी, ष्वेता आदि षिक्षक-षिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments