Thursday, July 4, 2024
Homeशिक्षा जगतपालीटेक्निक छात्रों के लिए भारतीय कंपनियों में खुले रोजगार के द्वार

पालीटेक्निक छात्रों के लिए भारतीय कंपनियों में खुले रोजगार के द्वार

जीएलए के पाॅलीटेक्निक (डिप्लोमा) के 450 से अधिक छात्र चयनित

जीएलए के पाॅलीटेक्निक के छात्रों को रोजगार देने के लिए विश्वविद्यालय पहुंची 90 से अधिक कंपनियां

मथुरा : कोर्स हो या फिर डिप्लोमा। ध्येय सिर्फ एक ही है कि हर छात्र रोजगारपरक हो या फिर उद्यमी। अपने हर छात्र को रोजगारपरक बनाने और उद्यमिता की ओर अग्रसर करने के लिए जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा में स्टार्टअप से लेकर ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग में टीम की लंबी फेहरिस्त है। यही टीम छात्रों के सपनों को साकार करने में अनवरत जुटी है और इसी टीम के सहयोग से जीएलए पाॅलीटेक्निक (डिप्लोमा) के 450 से अधिक छात्रों को 90 से अधिक कंपनियों में रोजगार हासिल हुआ है।

विदित रहे कि कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी देखने को मिली है, तो वहीं भारतीय कंपनियों में नौकरियों के बेहतर अवसर मिलने के ग्राफ ने फिर से तेजी पकड़ी है। एक से बढ़कर दिग्गज कंपनियों ने डिप्लोमा इंजीनियरिंग के छात्रों के अपने रोजगार के द्वार खोले हैं। इसका सीधा प्रमाण जीएलए पाॅलीटेक्निक के छात्रों को अच्छी संख्या में प्लेसमेंट मिलना रहा है।
शैक्षणिक सत्र 2022-23 में जीएलए पाॅलीटेक्निक के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कैमिकल इंजीनियरिंग के 450 से अधिक छात्रों को 90 से अधिक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों में रोजगार मिला है।

रोजगार देने वाली कंपनियां त्रिवेणी अलमीरा, स्ट्राटा जिओसिस्टम, एरो इक्यूपमेंट, बीकेटी, ब्लूस्टार, ब्रिजकाॅन इंडिया, यूफलेक्स, किर्लोस्कर ब्रादर, पदमिनी वीएनए, बीजीएसबी कंक्रीट, कैपजेमिनी, विकास ग्रुप, एजुरे पावर, रोबोटेक, एसकेएच मेटल्स, सन वेक्यूम, विप्रो, उत्तम स्ट्रिप्स, टीडीके इंडिया, जेबीएम ग्रुप, चेतन्य इंस्ट्रूमेंट, राॅयल इंफ्रा, एआर ग्लोबल, देशवाल वेस्ट, जॉनशन कंट्रोल आदि एक से बढ़कर एक दिग्गज कंपनी है, जो कि प्रतिवर्श पाॅलीटेक्निक के छात्रों के लिए रोजगार के द्वार खोलती है।

यूफलैक्स पोलैंड में चयनित हुए डिप्लोमा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र अभिनव पुंडीर ने अपनी सफलता का श्रेय जीएलए विश्वविद्यालय के प्रबंधन तंत्र व मुख्य रूप से ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेन्ट विभाग की सारी टीम को दिया। छात्र ने कहा कि जीएलए कैंपस रिक्रूटमेंट के लिए जो विषेश कक्षाएं होती हैं, उससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है और सरल तरीके से कम्पनियों में चयनित हो जाते हैं।

शैक्षणिक सत्र 2022-23 में चयनित हुए छात्रों की संख्या से खुश नजर आये पाॅलीटेक्निक संस्थान के प्राचार्य डा. विकास शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट करने वाली कंपनियों में सभी कोर्सोें के छात्रों द्वारा जॉब हासिल करने में सफल रहने के कारण संस्थान में नए आने वाले छात्रों का भी संस्थान के शैक्षणिक स्टैंडर्ड व गुणवत्ता के प्रति विश्वास मजबूत हुआ है।

उन्होंने बताया कि जीएलए पाॅलीटेक्निक संस्थान औद्योगिक क्षेत्र का एकमात्र पोलीटेक्निक संस्थान है, जिसमें प्रवेश लेने वाले छात्रों को कोर्स पूरा करने के बाद रोजगार की कोई चिंता नहीं रहती है। इसका मुख्य कारण पाॅलीटेक्निक संस्थान में संबंधित कोर्सों के लिए तमाम सुविधाएं, लैब व गुणवत्तापरक आधारित शैक्षणिक माहौल मुहैया कराया जाता है। पिछले कई वर्षों से डिप्लोमा का शत-प्रतिशत प्लेसमेंट एक रिकाॅर्ड है और उनकी टीम यह रिकाॅर्ड प्रतिवर्ष दोहराने का प्रयास कर रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments