Tuesday, July 2, 2024
Homeस्वास्थ्यरेटिना पीड़ितों के लिए वरदान बना के.डी. हॉस्पिटल

रेटिना पीड़ितों के लिए वरदान बना के.डी. हॉस्पिटल

नेत्र रोग विभाग को मिली फंडस कैमरे की सौगात

मथुरा। ब्रजवासियों को चिकित्सा के अभाव में मथुरा से बाहर न जाना पड़े इसके लिए के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर प्रबंधन लगातार चिकित्सा सुविधाओं में इजाफा कर रहा है। इसी कड़ी में विगत दिवस नेत्र रोग विभाग को फंडस कैमरे की सौगात मिली है। अत्याधुनिक नेत्र जांच एवं उपचार से सुसज्जित के.डी. हॉस्पिटल के विशेषज्ञ नेत्र चिकित्सक अब तक हजारों नेत्र पीड़ितों की परेशानी दूर कर चुके हैं।
नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. ए.के. जैन का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में फंडस कैमरा, ओसीटी तथा ग्रीन लेजर जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं के चलते यहां सफेद मोतियाबिंद, काला मोतियाबिंद तथा आंखों के पर्दे (रेटिना) से पीड़ित मरीजों का आसानी से आपरेशन और उपचार किया जाता है। डॉ. जैन बताते हैं कि यहां स्पेशलिस्ट और लेटेस्ट मशीनें होने से अब तक हजारों मरीज आंखों की हर तरह की समस्या से निजात पा चुके हैं।
डॉ. जैन का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल के नेत्र रोग विभाग में ग्रीन लेजर, रेटिना एंजियोग्राफी, ओसीटी, रेटिना में सूजन, टोनोमेट्री, गोनियोस्कोपी, ग्लूकोमा, एक्स्ट्रा ऑक्यूलर सर्जरी, रेटिनोस्कोपी, आंखों की सोनोग्राफी जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां डायबिटिक तथा हाइपरटेंसिव मरीजों के रेटिना सम्बन्धी विकारों की जांच एवं इलाज की पूर्ण सुविधा उपलब्ध है। स्लिट लैम्प तथा इनडायरेक्ट ऑप्थैल्मोस्कोप से नेत्र रोगों की पूर्ण जांच एवं चिकित्सा यहां सम्भव है।
डॉ. नेहा सिंह का कहना है कि जो मरीज डायबिटीज और उच्च रक्तचाप की वजह से आंखों के पर्दे की समस्या का सामना कर रहे हैं, उनके लिए के.डी. हॉस्पिटल में सभी तरह की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां रेटिना के इलाज हेतु ग्रीन लेजर एवं अन्य आपरेशन पहले से ही किए जा रहे हैं। के.डी. हॉस्पिटल के नेत्र रोग विभाग में डॉ. ए.के. जैन, डॉ. नेहा सिंह, डॉ. सुची पालीवाल, डॉ. तनुज गाभा के साथ ही डॉ. प्रवीण सिंह, डॉ. अनुराग और डॉ. आकाश सैनी सेवाएं दे रहे हैं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि ब्रज क्षेत्र में सर्वसुविधायुक्त चिकित्सालय की आवश्यकता लम्बे समय से महसूस की जा रही थी। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के माध्यम से हम हर ब्रजवासी को स्वस्थ देखना चाहते हैं। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल का कहना है कि नेत्र सम्बन्धी सभी विकारों की जांच और सर्जरी के लिए आवश्यक उपकरण एवं अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया होने से अब ब्रज क्षेत्र के नेत्र पीड़ितों को मथुरा से बाहर नहीं जाना पड़ेगा तथा उनका रियायती दर पर उपचार किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments