Tuesday, July 2, 2024
Homeस्वास्थ्यहृदयाघात का शिकार बनवारी लाल को के.डी. हॉस्पिटल में मिला नया जीवन

हृदयाघात का शिकार बनवारी लाल को के.डी. हॉस्पिटल में मिला नया जीवन

कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शिवानंद पटेल के प्रयासों की परिजनों ने की सराहना

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर का हार्ट सेण्टर हृदय रोगियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। हाल ही में यहां के जाने-माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शिवानंद पटेल ने मात्र कुछ मिनटों में ही हृदयाघात का शिकार हुए कोसीकलां, मथुरा निवासी 70 वर्षीय बनवारी लाल की जान बचाकर उसे नया जीवन दिया है। नया जीवन पाने के बाद मरीज और उसके परिजनों ने के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन तथा डॉ. शिवानंद पटेल की मुक्तकंठ से सराहना की है।
जानकारी के अनुसार 13 जुलाई को बनवारी लाल को दिल का दौरा पड़ने के बाद गम्भीर अवस्था में के.डी. हॉस्पिटल लाया गया। कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शिवानंद पटेल ने बिना विलम्ब किए उसकी ईसीजी और कुछ जांचें कराईं जिससे पता चला कि दिल का दौरा पड़ने से उसका हृदय पूरी तरह से ब्लॉक हो चुका है। ऐसे मुश्किल समय में डॉ. पटेल और उनकी टीम ने दिल के दौरे से निपटने के लिए जीवन रक्षक प्राथमिक एंजियोप्लास्टी का इस्तेमाल किया। अद्वितीय सटीकता के साथ डॉ. शिवानंद पटेल ने हृदय में रक्त के प्रवाह को तेजी से बहाल करने के लिए एक स्टेंट लगाया। इस प्रक्रिया के बाद बनवारी लाल की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ।
डॉ. पटेल का कहना है कि यदि मरीज की एंजियोप्लास्टी करने में देरी हो जाती तो उसकी जान बचाना मुश्किल हो जाता। यह अपने आप में रैयर केस था क्योंकि बनवारी लाल को एक साथ दिल का दौरा, पूर्ण हृदय ब्लॉक और कार्डियोजेनिक शॉक ने एक अभूतपूर्व चिकित्सा चुनौती पेश कर दी थी। डॉ. पटेल का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल के हार्ट सेण्टर में रिकॉर्ड टाइमिंग में एंजियोप्लास्टी की जा रही है, जो अन्य अस्पतालों के लिए एक मिसाल है। अब बनवारी लाल बिल्कुल स्वस्थ है तथा उसे छुट्टी दे दी गई है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. शिवानंद पटेल और उनकी टीम की बनवारी लाल का जीवन बचाने के लिए सराहना की। डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में आया हर मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जाए इसके लिए हम लगातार चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार कर रहे हैं। के.डी. हॉस्पिटल में हर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक तथा काबिल टेक्नीशियन और नर्सेज होने से मरीजों का उपचार सुगमता से हो रहा है तथा वे स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments