Sunday, September 8, 2024
Homeन्यूज़इंडियनऑयल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आईओसी ग्लोबल कैपिटल मैनेजमेंट आईएफ़एससी...

इंडियनऑयल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आईओसी ग्लोबल कैपिटल मैनेजमेंट आईएफ़एससी लिमिटेड (IGCMIL) ने GIFT सिटी में पहला लेनदेन किया

गांधीनगर, 30 जनवरी 2024: इंडियनऑयल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, आईओसी ग्लोबल कैपिटल मैनेजमेंट आईएफएससी लिमिटेड (IGCMIL) ने आज गिफ्ट सिटी (GIFT), गांधीनगर में अपना पहला लेनदेन किया। इंडियनऑयल के मौजूदा ईसीबी (बाह्य व्यावसायिक कर्ज) ऋण को पुनर्वित्त करने के लिए डीबीएस बैंक सिंगापुर से 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि के ऋण संबंधित टर्मशीट पर श्री रुचिर अग्रवाल, निदेशक (IGCMIL), और श्री विकास ओम सहाय वरिष्ठ उपाध्यक्ष, डीबीएस बैंक द्वारा हस्ताक्षर किए गए । यह लेनदेन भारत में विदेशी पूंजी लाने और भारतीय बैंकिंग उद्योग की बैंडविड्थ विस्तार के आईएफएससी गिफ्ट सिटी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।
इस महत्वपूर्ण अवसर पर डॉ हसमुख अधिया, अध्यक्ष, गिफ्ट सिटी, श्री श्रीकांत माधव वैद्य, अध्यक्ष, इंडियन ऑयल, श्री अनुज जैन, निदेशक (वित्त), इंडियन ऑयल, श्री संजय कौशल, अध्यक्ष, आईजीसीएमआईएल और कार्यकारी निदेशक (वित्त), कॉर्पोरेट कार्यालय और इंडियन ऑयल के वरिष्ठ प्रबंधन के सदस्य उपस्थित थे।
इस उपलब्धि की सराहना करते हुए, श्री वैद्य ने कहा, “IGCMIL के माध्यम से, हमारा लक्ष्य हमारे विदेशी निवेशों में अधिक सुसंगतता और नियंत्रण लाना, हमारे वित्तीय संचालन को अनुकूलित करना और हमारे वैश्विक पदचिह्न को बढ़ाना है। नवीकरणीय परियोजनाओं सहित इंडियनऑयल की व्यापक पूंजी व्यय योजनाओं के लिए विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए, IGCMIL एक मंच प्रदान करेगा। IGCMIL जो वेंचर शुरू करेगा उनमें जहाज अधिग्रहण, वित्तपोषण और लीज के क्षेत्र प्रमुख है; इन क्षेत्रों में वेंचर द्वारा, हमारा लक्ष्य हमारी कंपनी को भू-राजनीतिक गतिशीलता की अप्रत्याशितता से बचाना है, जिससे हमारी ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला लंबी अवधि के लिए सुरक्षित हो सके।
डॉ. अधिया ने इंडियनऑयल की सहायक कंपनी स्थापित करने के कदम को एक दूरदर्शी विचार बताते हुए कहा, “कंपनियों के लिए वैश्विक बाजार से वित्त की सोर्सिंग की सुविधा के लिए गिफ्ट सिटी से बेहतर वित्तीय इको-सिस्टम नहीं हो सकता है। हमारा मानना है कि गिफ्ट सिटी दक्षिण पूर्व एशिया का एक बड़ा वित्तीय केंद्र बन जाएगा।
IGCMIL का ब्लूप्रिंट साझा करते हुए, श्री अनुज जैन ने कहा, “गिफ्ट सिटी महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अद्वितीय इको-सिस्टम प्रस्तुत करता है, जिसमें विश्व स्तर पर बेंचमार्क प्रोटोकॉल, कराधान नीतियां और बहुत कुछ है, जो पूरी तरह से सरकार द्वारा समर्थित है। भारत के, वैश्विक और घरेलू व्यापार उद्यमों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए IGCMIL के माध्यम से, हम समूह की कंपनियों में प्रभावी तरीके से क्रॉस-फाइनेंसिंग करने का इरादा रखते हैं। समूह संस्थाओं के फंड को वर्तमान में डिपोजिट्स के रूप में निवेश करते हैं और अल्पकालिक या दीर्घकालिक ऋण जुटाकर समूह संस्थाओं को ऋण सुविधाएं प्रदान करते हैं। आने वाले वर्षों में, IGCMIL इंडियनऑयल के अपतटीय निवेश के लिए मंच प्रदान करेगा।”
इस प्रकार अब इंडियनऑयल एक महत्वाकांक्षी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है और अग्रणी नवीन वित्तपोषण समाधानों की इस यात्रा में, एक स्थायी और समृद्ध भविष्य के लिए IGCMIL एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments