Saturday, September 21, 2024
Homeन्यूज़नए वोट बनवाने व मतदाता सूची में विवरण ठीक करवाने का अब...

नए वोट बनवाने व मतदाता सूची में विवरण ठीक करवाने का अब भी अवसर- जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा

नूंह उमेश अग्रवाल – जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशित कर दिया गया है, इसलिए सभी मतदाताओं से अपील है कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अवलोकन कर यह जांच अवश्य कर लें कि वोटर लिस्ट में दर्ज उनका नाम, फोटो, पता सहित अन्य विवरण सही है। अगर उसमें कुछ खामी है तो उसे अभी भी दुरुस्त करवाया जा सकता है।
धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि अगर मतदाता सूची में किसी का विवरण गलत दर्ज है, तो वह इसे ठीक करवाने के लिए अब भी बीएलओ के पास आवेदन कर सकते हैं। अगर मतदाता सूची में नाम जुड़वाना है, यानी नया वोट बनवाना है तो फॉर्म नंबर-6 भरना होगा। अगर सूची में किसी अपात्र व्यक्ति का नाम शामिल है तो उस नाम को कटवाने के लिए फॉर्म नंबर-7 भरा जाएगा। इसके अलावा मतदाता सूची में दर्ज व्यक्ति के विवरण में सुधार के लिए फॉर्म नंबर-8 दाखिल किया जा सकता है। मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर पोर्टल और बीएलओ के माध्यम से भी वोटर लिस्ट में उपलब्ध जानकारी को दुरुस्त करवा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की बुनियाद नागरिक हैं, जिनमें से एक बड़े हिस्से के पास मतदान का अधिकार होता है, इसलिए सभी मतदाताओं को अपने इस अधिकार का सही ढंग से इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो, ताकि उन्हें अपना कीमती वोट देने में किसी तरह की दिक्कत ना आए।

स्वीप गतिविधि के तहत महिलाओं को दिलाई शपथ
जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने जिला में चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों के तहत आज लघु सचिवालय के सभागार में महिलाओं को मतदाता शपथ भी दिलाई कि सभी महिलाएं लोकतंत्र में अपनी आस्था रखते हुए लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा के तहत स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर जाति, समुदाय, भाषा, धर्म व किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगी। उन्होंने सभी महिलाओं से चुनाव में अपने मत का प्रयोग कर लोकतंत्र की मजबूती में सहयोग का आह्वान किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments