Sunday, September 8, 2024
Homeन्यूज़लैपटॉप व टैबलेट प्रदान कर आरआईएस की टॉपरों का किया सम्मान, सीबीएसई...

लैपटॉप व टैबलेट प्रदान कर आरआईएस की टॉपरों का किया सम्मान, सीबीएसई परीक्षा में सानवी, रविशी एवं रिद्वी ने फहराया अपनी मेधा का परचम

मथुरा। सीबीएसई की 2023-24 की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अपनी मेधा से समूचे बृज मण्डल को गौरवान्वित करने वाली राजीव इंटरनेशनल स्कूल की छात्राओं सानवी, रविशी एवं रिद्वी को गुरुवार को विद्यालय प्रबंधन द्वारा लैपटॉप व टैबलेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मेधावी छात्राओं के चेहरे की मुस्कान और उत्साह देखते ही बन रहा था।
राजीव इंटरनेशनल स्कूल द्वारा हमेशा प्रतिभाशाली और मेधावी छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया जाता है। इसी कड़ी में गुरुवार को स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल की मंशानुरूप एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 12वीं की परीक्षा में 99.40 प्रतिशत अंक हासिल कर मथुरा जनपद ही नहीं बल्कि समूचे उत्तर भारत में कॉमर्स संकाय में तीसरा स्थान हासिल करने वाली मेधावी छात्रा सानवी अग्रवाल को लैपटॉप तो 10वीं की परीक्षा में संयुक्त रूप से 98 फीसदी अंक हासिल करने वाली रविशी एवं रिद्वी खंडेलवाल को टैबलेट प्रदान कर सम्मानित किया गया।
समारोह में उपस्थित इन मेधावी बेटियों के माता-पिता ने विद्यालय प्रबंधन द्वारा किए गए इस सम्मान की जहां प्रशंसा की वहीं उन्होंने कहा कि इससे बच्चियों का मनोबल बढ़ेगा तथा दूसरे छात्र-छात्राएं इस उपलब्धि से प्रेरणा लेकर कड़ी मेहनत करेंगे। अभिभावकों ने कहा कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल का अनुशासित माहौल तथा शिक्षकों का मार्गदर्शन छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य को हासिल करने में काफी मददगार साबित होता है। यहां सिर्फ शिक्षा ही नहीं बल्कि संस्कार मिलते हैं, यही वजह है कि यहां अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राएं हर विधा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर बृज मण्डल को गौरवान्वित करते हैं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में मेधावी छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। राजीव इंटरनेशनल स्कूल की छात्राओं ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से यह साबित किया है कि बेटियां किसी भी मायने में बेटों से कम नहीं हैं। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि ऐसे सम्मान से न केवल मेधावियों का हौसला बढ़ता है वरन अन्य विद्यार्थियों को भी भविष्य में कुछ बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने इन बेटियों से अन्य छात्र-छात्राओं को प्रेरणा लेने का आह्वान किया।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने सानवी, रविशी एवं रिद्वी को बधाई देते हुए अन्य विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित और स्पष्ट रखें। लक्ष्य प्राप्ति के लिए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षक हमेशा मदद करेंगे। श्री अग्रवाल ने कहा कि आप क्या चाहते हैं तथा अभिभावक क्या चाहते हैं, दोनों में संतुलन बनाकर चलें। निरंतर मेहनत से ही सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में समय प्रबंधन का अधिक महत्व होता है। ऐसे में प्रत्येक कार्य को करने का समय निर्धारित करें तथा नकारात्मक बातें कभी नहीं सोचें।
स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने मेधावी छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन में कई बार अभिभावकों, शिक्षकों और सहपाठियों के दबाव का भी सामना करना पड़ता है। विद्यार्थी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें तथा तनाव से बचने के लिए संयमित दिनचर्या का पालन करें। उन्होंने कहा कि आज के समय में हर क्षेत्र में बेहतर करियर है लिहाजा हमें अपनी रुचि के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा लक्ष्य प्राप्ति के लिए दिनचर्या में सख्त अनुशासन अपनाना जरूरी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments