Saturday, September 28, 2024
Homeन्यूज़के.डी. डेंटल कॉलेज में मौखिक स्वास्थ्य पर हुई कार्यशाला, 10वां राष्ट्रीय सार्वजनिक...

के.डी. डेंटल कॉलेज में मौखिक स्वास्थ्य पर हुई कार्यशाला, 10वां राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा दिवस, स्वस्थ जीवन के लिए मौखिक स्वास्थ्य देखभाल जरूरीः डॉ. मनेश लाहौरी

मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में 18 और 19 जून को 10वें राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा दिवस के उपलक्ष्य में मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में व्यवहार विज्ञान का उपयोग विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। डीन और प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने कहा कि मौखिक स्वास्थ्य देखभाल की उपेक्षा इंसान को कई परेशानियों में डाल देती है। यदि हमें स्वस्थ और निरोगी रहना है तो प्रतिदिन अपने मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए।
के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में वक्ताओं ने बताया कि स्वस्थ दांतों के लिए हमें जीवन भर उनके देखभाल की जरूरत होती है। वक्ताओं ने कहा कि आपके दांत बेशक अच्छे हैं लेकिन हर दिन आपको उनकी देखभाल करने और समस्याओं को रोकने के लिए सही कदम उठाना चाहिए, इसमें सही ओरल केयर उत्पाद लेना, साथ ही अपनी रोजमर्रा की आदतों के प्रति सजग रहना शामिल है। दंत चिकित्सकों ने बताया कि अपने दांतों को ब्रश किए बिना बिस्तर पर न जाएं। सोने से पहले ब्रश करने से दिन भर जमा होने वाले कीटाणु और प्लाक से छुटकारा मिलता है।
कार्यशाला के पहले दिन असफलता, भय और तनाव से मत लड़ो, इसे जीतो विषय पर एक सीडीई कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम वास्तव में सभी के लिए प्रेरक और ज्ञानवर्धक था, जिसमें बताया गया कि हम अपने दैनिक जीवन में आने वाले किसी भी प्रकार के तनाव पर कैसे जीत हासिल कर सकते हैं। डॉ. मनेश लाहौरी ने तनाव दूर करने के महत्व पर जोर दिया तथा तनाव के ज्ञात तथा अज्ञात पहलुओं पर प्रकाश डाला।
कार्यशाला के दूसरे दिन बुधवार को संस्थान के संकाय सदस्यों की उपस्थिति में केक काटा गया। कार्यक्रम का संचालन पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग की प्रमुख डॉ. नवप्रीत कौर, रीडर्स डॉ. विवेक शर्मा, डॉ. मनीष भल्ला और डॉ. रूपाली गुप्ता ने सभी स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं के साथ सफलतापूर्वक किया। डीन डॉ. मनेश लाहौरी, विभिन्न विभागों के एचओडी डॉ. अजय नागपाल, डॉ. हस्ती, डॉ. अतुल, डॉ. सोनल गुप्ता और डॉ. विनय मोहन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग के प्रयासों की सराहना की।
डॉ. नवप्रीत कौर ने बताया कि के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल का पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग मथुरा जनपद के दूरदराज के इलाकों में समय-समय पर शिविर आयोजित कर लोगों को जहां मौखिक स्वास्थ्य के प्रति सजग करता है वहीं मथुरा क्षेत्र के विभिन्न दूरदराज इलाकों में संचालित केन्द्रों श्री श्यामलक्ष्मी दंत चिकित्सालय (श्री माताजी गौशाला) बरसाना, जिला जेल, मथुरा, मैत्री वृद्ध आश्रम, राधा कुंड, गोवर्धन, मैत्री वृद्ध आश्रम, वृन्दावन, प्रज्ञा प्रकाशन, मथुरा, सर्वोदय इंटर कॉलेज, चौमुंहा आदि में निःशुल्क दंत जांच और मौखिक स्वास्थ्य उपचार प्रदान किया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments