Tuesday, September 17, 2024
Homeन्यूज़एजाइल कैपिटल सर्विसेज में ट्रेनिंग लेंगे राजीव एकेडमी के विद्यार्थी, एमबीए के...

एजाइल कैपिटल सर्विसेज में ट्रेनिंग लेंगे राजीव एकेडमी के विद्यार्थी, एमबीए के 26 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण के साथ मिलेगी स्टाइफण्ड राशि

मथुरा। शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए सिर्फ किताबी ज्ञान ही पर्याप्त नहीं है, यदि छात्र-छात्राओं को अध्ययन काल में ही कॉर्पोरेट जगत की अच्छी कम्पनियों में प्रशिक्षण का अवसर भी मिल जाए तो उससे उनके करियर को नई दिशा मिल जाती है। राजीव एकेडमी में छात्र-छात्राओं की बौद्धिक जिज्ञासा को बढ़ाने, उनकी समझ का विस्तार करने तथा भविष्य की सफलता के मद्देनजर उनका महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने को कठोर प्रशिक्षण के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इसी कड़ी में यहां अध्ययनरत एमबीए के 26 छात्र-छात्राओं को नोएडा स्थित एजाइल कैपिटल सर्विसेज कम्पनी में दो माह के प्रशिक्षण का अवसर मिला है।
ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट विभागाध्यक्ष डॉ. विकास जैन का कहना है कि छात्र-छात्राओं को योग्यता और रुचि के आधार पर प्रगतिशील निर्णय लेने के लिए सही दिशा, सलाह और सहायता प्रदान करना ही राजीव एकेडमी का एकमात्र उद्देश्य है। डॉ. जैन ने बताया कि हाल ही में नोएडा स्थित एजाइल कैपिटल सर्विसेज कम्पनी ने यहां के एमबीए में अध्ययनरत 26 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए चयनित किया है। प्रशिक्षण के दौरान कम्पनी द्वारा चयनित छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह रुपये 20 हजार स्टाइफण्ड राशि भी प्रदान की जाएगी।
डॉ. जैन का कहना है कि इस इण्टर्नशिप (ट्रेनिंग) में विद्यार्थियों को दोहरा लाभ प्राप्त होगा। छात्र-छात्राएं जहां बिजनेस के टिप्स (गुर) सीखेंगे वहीं प्रशिक्षण में सफलता के उपरान्त कम्पनी जॉब के लिए अनुशंसा करेगी। इस प्रकार राजीव एकेडमी में एमबीए के प्रथम वर्ष के अध्ययन के बाद ही विद्यार्थियों को जॉब प्राप्त होगा। हालांकि अन्य कॉलेजों के विद्यार्थी दो वर्ष की एमबीए करने के बाद भी जॉब के लिए भटकते रहते हैं।
डॉ. विकास जैन का कहना है कि एजाइल कैपिटल सर्विसेज कम्पनी द्वारा प्रशिक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली रुपये 20 हजार की स्टाइफण्ड राशि की घोषणा से विद्यार्थी ही नहीं उनके माता-पिता भी खुश हैं। इस अवसर से जहां एमबीए के विद्यार्थियों में नया उत्साह नजर आ रहा है वहीं प्रबंधन की अण्डर ग्रेजुएट डिग्री यानी बीबीए में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में भी उल्लास का वातावरण है। छात्र-छात्राओं का कहना कि वे भी एमबीए राजीव एकेडमी से ही करेंगे ताकि ट्रेनिंग काल में स्टाइफण्ड राशि मिले और वे अपने करियर को नई दिशा दे सकें।
डॉ. जैन ने बताया है कि निकट भविष्य में एमबीए द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों की विश्वविद्यालय की परीक्षाएं सम्पन्न हो जाने के उपरांत 26 विद्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए नोएडा स्थित एजाइल कैपिटल सर्विसेज कम्पनी में भेजा जाएगा। जिन छात्र-छात्राओं का कम्पनी में प्रशिक्षण के लिए चयन हुआ है उनमें आरुषी शर्मा, आकाश, अमन शर्मा, अंजली गौतम, दीक्षा गर्ग, दिव्या राजपूत, दिव्यांशु पाठक, एकता अग्रवाल, गौरी गोयल, गोविन्द जोशी, कोमल सिंह, लक्ष्मी गोस्वामी, मानवी चौधरी, मोहित के.एम. लोहकाना, नीरज कुमार, नीतू कुमारी, निकिता पाराशर, पुनीत सारस्वत, पुनीत कुमार, रेखा पाल, रूबी रावत, शिवानी यादव, सोमी वार्ष्णेय, तेजपाल सिंह, विधि शर्मा, विकेश चौधरी आदि शामिल हैं। यह ट्रेनिंग दो माह की होगी।
चयनित एचआर, फाइनेंस आदि के छात्र-छात्राएं अपनी-अपनी स्ट्रीम के अनुसार प्रशिक्षण हासिल कर अपने बौद्धिक कौशल में इजाफा करेंगे। 1970 से संचालित इस कम्पनी की जहां तक बात है यह इनवेस्टमेंट बैंकिंग कम्पनी है जो अपनी कार्यप्रणाली के लिए दुनिया भर में जानी जाती है। मार्केटिंग के हर क्षेत्र में कम्पनी की अच्छी साख और पहचान है। उम्मीद है कि राजीव एकेडमी के विद्यार्थी कम्पनी की कार्यप्रणाली और डीलिंग का अध्ययन कर जरूर लाभान्वित होंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments