Sunday, September 8, 2024
Homeन्यूज़के.डी. हॉस्पिटल में पहली बार प्लास्टी सर्जरी कर बनाई मूत्र नली, यूरोलॉजिस्ट...

के.डी. हॉस्पिटल में पहली बार प्लास्टी सर्जरी कर बनाई मूत्र नली, यूरोलॉजिस्ट डॉ. वसीम असरफ के प्रयासों से महावीर के चेहरे पर लौटी खुशी

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ यूरोलॉजिस्ट डॉ. वसीम असरफ (एमसीएच यूरोलॉजी) और उनकी टीम ने लगभग दो माह से पेशाब रुकावट की परेशानी से जूझ रहे छाता निवासी महावीर (40) को प्लास्टी सर्जरी के माध्यम से दूसरी पेशाब नली तैयार कर नया जीवन दिया है। महावीर को गम्भीर स्थिति में के.डी. हॉस्पिटल लाया गया था।
जानकारी के अनुसार छाता निवासी महावीर को दो माह पहले पेशाब में रुकावट की परेशानी हुई और उसे मथुरा के एक निजी चिकित्सालय ले जाया गया। वहां के चिकित्सकों द्वारा मरीज की पेशाब की नली की सिकुड़न को सही करने की बजाय पेशाब बाहर निकालने के लिए पेट से बायपास कर दिया गया। महावीर की समस्या कम होने की बजाय और बढ़ गई। आखिरकार एक दिन परिजन उसे के.डी. हॉस्पिटल लाकर विशेषज्ञ यूरोलॉजिस्ट डॉ. वसीम असरफ से मिले।
यूरोलॉजिस्ट डॉ. असरफ ने मरीज की विभिन्न जांचों को देखने के बाद उसकी परेशानी को हमेशा के लिए दूर करने यूरीथ्रा प्लास्टी सर्जरी का निर्णय लिया। डॉ. वसीम असरफ की अगुआई में डॉ. उमेश रावत, डॉ. अंकित सचान, डॉ. वेंकट तेजा गुदाटी, डॉ. धीरज सेहरावत, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. कौस्तुक, डॉ. प्रियंका तथा टेक्नीशियन योगेश कुमार के सहयोग से कोई तीन घंटे की अथक कोशिशों के बाद महावीर की प्लास्टी सर्जरी कर नई पेशाब की नली बनाई गई। डॉ. असरफ का कहना है कि नई मूत्र नली मुंह के अंदर की चमड़ी लेकर बनाई गई है। सर्जरी सफल रही तथा महावीर भी पूरी तरह से स्वस्थ है।
डॉ. असरफ का कहना है कि इस सफल सर्जरी के बाद भविष्य में के.डी. हॉस्पिटल में इस प्रकार के और भी ऑपरेशन सम्भव हो सकेंगे। मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. असरफ का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में गुर्दे, मूत्र-पथ, मूत्राशय तथा मूत्रमार्ग के विकार से पीड़ित किसी भी व्यक्ति की चिकित्सा तथा शल्य चिकित्सा सम्भव है। यहां किडनी, मूत्राशय, प्रोस्टेट और पुरुष प्रजनन अंगों से जुड़ी समस्याओं के निदान के साथ ही कैंसर, किडनी में पथरी, संक्रमण, असंयम, यौन रोग आदि की समस्याओं की जांच और उपचार बहुत कम पैसे में किया जाता है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने यूरोलॉजिस्ट डॉ. वसीम असरफ तथा उनकी टीम को सफल सर्जरी के लिए बधाई दी। डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि के.डी. हास्पिटल का उद्देश्य प्रत्येक मरीज को कम से कम पैसे में अच्छा से अच्छा उपचार प्रदान करना है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल का कहना है कि ब्रज के लोगों को उपचार के लिए महानगरों की तरफ न भागना पड़े इसके लिए के.डी. हॉस्पिटल की सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है तथा यहां लगभग हर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक सेवाएं दे रहे हैं।

मथुरा जनपद में पहली बार हुआ मुश्किल ऑपरेशन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments