Friday, September 20, 2024
Homeन्यूज़राजीव इंटरनेशनल स्कूल में विद्यार्थी परिषद का गठन, यथार्थ और प्रियांशी को...

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में विद्यार्थी परिषद का गठन, यथार्थ और प्रियांशी को मिली छात्र-छात्रा वर्ग की कप्तानी, सभी कप्तानों ने ली पद और कर्तव्य-निष्ठा की शपथ

मथुरा। वर्ष भर विद्यालय की हर गतिविधि के सुचारु संचालन के लिए शनिवार को राजीव इंटरनेशनल स्कूल में नयनाभिराम कार्यक्रमों के बीच विद्यार्थी परिषद का गठन किया गया। यथार्थ और प्रियांशी को क्रमशः छात्र तथा छात्रा वर्ग की कप्तानी सौंपी गई। मुख्य अतिथि भूपेंद्र कुमार मिश्रा, महासचिव क्रीड़ा भारती मथुरा ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर विद्यार्थी परिषद के गठन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
विद्यार्थी परिषद के गठन कार्यक्रम को लेकर सुबह से ही राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं में विशेष उत्साह देखा गया। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने जहां स्वागत गीत प्रस्तुत कर अतिथि, गुरुजनों तथा अपने साथियों का अभिनंदन किया वहीं अपने नयनाभिराम नृत्य से सभी की वाहवाही लूटी। मुख्य अतिथि महासचिव क्रीड़ा भारती मथुरा, भूपेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि स्कूलों में विद्यार्थी परिषद के गठन से प्रत्येक कार्यक्रम सही तरीके से सम्पन्न कराने में जहां मदद मिलती है वहीं छात्र-छात्राओं में अनुशासन और नेतृत्व क्षमता बढ़ती है। स्कूल व कॉलेजों में अच्छे छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपे जाने से शिक्षा ही नहीं हर गतिविधि का संचालन सुगम हो जाता है।
राजीव इंटरनेशनल में हुए विद्यार्थी परिषद के चुनावों में कई राउंड पार कर सार्थक ने हेड बॉय तो प्रियांशी ने हेड गर्ल का पद अपने नाम किया। पार्थ और राहिनी क्रमशः वाइस हेड बॉय एवं वाइस हेड गर्ल बने। इसके साथ ही अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी छात्र-छात्राओं की नियुक्ति की गईं। अर्णव मिश्रा व सोनाक्षी को क्रमशः जूनियर वर्ग का हेड बॉय एवं हेड गर्ल चुना गया। जूनियर वर्ग में मणिराज एवं राधिका को क्रमशः वाइस हेड बॉय एवं वाइस हेड गर्ल चुना गया।
सीनियर वर्ग में हिमांशु सैनी एवं जूनियर वर्ग में अर्जुन डागुर को जहां खेलों की कप्तानी मिली वहीं सीनियर वर्ग में अभ्या सिंह तो जूनियर वर्ग में भक्ति शर्मा को खेलों का उप-कप्तान बनाया गया। सीनियर वर्ग में ओजस्वी वार्ष्णेय एवं जूनियर वर्ग में स्तुति सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रमुख बनीं तो सीनियर वर्ग में अवधी जैन तथा जूनियर वर्ग में विदुषी राणा को सांस्कृतिक कार्यक्रमों उप प्रमुख बनाया गया। इसी कड़ी में कर्षित, इशिका जैन, रुद्राक्षी बंसल एवं दुष्यंत को क्रमशः गाँधी, नेहरू, शास्त्री एवं सुभाष हाउस का कैप्टन नियुक्त किया गया।
मुख्य अतिथि एवं शैक्षिक संयोजिका ने सभी नव निर्वाचित कप्तानों को बैच प्रदान कर एवं पटका पहना कर पद एवं गरिमा की शपथ दिलवाई। साथ ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023-24 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के विद्यार्थियों को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने विभिन्न पदों पर चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी। डॉ. अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि विद्यालय की गतिविधियों को सुचारु रूप से चलाने के लिए ही विद्यार्थी परिषद का गठन किया गया है। समाज और विद्यालय में लोकतांत्रिक मूल्यों का महत्व बताते हुए उन्होंने छात्र-छात्राओं को नेतृत्व कौशल विकसित करके तथा समाज के विकास में सहभागिता के लिए प्रेरित किया। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि कोई भी पद हो वह व्यक्ति को कर्तव्य-निष्ठा का ही बोध कराता है। उन्होंने कहा कि ऐसे पदों से विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता का विकास होता है।
अंत में महासचिव ब्रज कबड्डी लीग तथा उपाध्यक्ष जिला कुश्ती संघ मथुरा भूपेंद्र कुमार मिश्रा का शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान तथा मनोज शर्मा ने स्मृति चिह्न एवं बुके भेंटकर आभार माना। विद्यार्थी परिषद के गठन में स्पोर्ट्स टीचर लोकपाल सिंह राणा, निशांत शर्मा, वोमेश यादव का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन हर्षित सिंह एवं वाश्वी अग्रवाल ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments