Sunday, September 8, 2024
Homeन्यूज़नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मथुरा की 57वीं छमाही बैठक संपन्न

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मथुरा की 57वीं छमाही बैठक संपन्न

मथुरा । मथुरा रिफाइनरी कार्यालयीन कार्यों में हिन्दी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है l इसी के चलते मथुरा रिफाइनरी में नराकास, मथुरा की 57वीं छमाही बैठक संपन्न हुईl श्री अजय कुमार तिवारी, अध्‍यक्ष, नराकास मथुरा एवं कार्यकारी निदेशक व रिफाइनरी प्रमुख की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मुख्‍य अतिथि के रूप में डॉ छबिल कुमार मेहेर, उप निदेशक (कार्यान्वयन), राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय (उत्तर-2) गाजियाबाद ने सहभागिता की ।
बैठक का शुभारंभ राजभाषा गीत एवं उच्‍चाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्‍ज्‍वलन से किया गया। श्री अजय कुमार तिवारी ने बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी हमारी शान है l राजभाषा नीति का अनुपालन तथा सरकारी काम-काज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने में राजभाषा विभाग की अहम भूमिका है। हमें अपने-अपने कार्यालयों के सभी कर्मचारियों में हिंदी के उपयोग को बढावा देने के लिए जागरूकता लानी चाहिए ताकि दैनिक कामकाज में अधिकतर हिंदी का प्रयोग किया जा सकेl

बैठक में सभी का स्वागत श्री के. गोपीनाथ, महाप्रबन्धक (मा.सं) द्वारा किया गया। डॉ छबिल कुमार मेहेर ने राजभाषा कार्यान्वयन की दिशा में हो रही प्रगति की समीक्षा की। उन्होने कहा कि राजभाषा विभाग के वार्षिक कार्यक्रम को लागू करना तथा संघ की राजभाषा नीति का अनुपालन करना प्रत्येक कार्यालय प्रमुख की जिम्मेदारी है । छमाही बैठक में समिति कार्यालयों में हुई हिंदी प्रगति पर संतोष प्रकट करते हुए उन्होने धारा 3(3) का अक्षरश: पालन करने के लिए कहा।
बैठक में नराकास मथुरा की वार्षिक पत्रिका ‘ब्रज रश्मि’ का लोकार्पण किया गया। बैठक में केंद्र सरकार, उपक्रमों, बैंक और बीमा कंपनियों के प्रतिनिधिगणों ने भाग लिया ।
श्रीमती रेनू पाठक, सदस्य सचिव, नराकास मथुरा ने छमाही प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में मथुरा रिफाइनरी के उच्च अधिकारियों सहित जनपद के सरकारी कार्यालयों के हिंदी अधिकारियों ने अपनी सहभागिता दर्ज कराईl

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments